न्यूजीलैंड: हमलावर ने 3 महीने पहले रची थी साजिश, पाक को बताया था 'सबसे अच्छी जगह'

अपने विश्व भ्रमण के दौरान वह पाकिस्तान और उत्तर कोरिया भी गया था. उसने सोशल मीडिया पर अपने पाकिस्तान दौरे के बारे में भी जिक्र किया है.

News18.com
Updated: March 16, 2019, 7:16 AM IST
न्यूजीलैंड: हमलावर ने 3 महीने पहले रची थी साजिश, पाक को बताया था 'सबसे अच्छी जगह'
इस हमले में कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई
News18.com
Updated: March 16, 2019, 7:16 AM IST
न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर की दो मस्जिदों में हुई अंधाधुंध फायरिंग में 49 लोगों की मौत हो गई. न्यूजीलैंड में भारतीय राजनयिक ने बताया कि इस हमले के बाद से 9 भारतीय भी लापता हैं. हमले के बीच हमलावर ने ऐलाननामा छोड़कर हमले के पीछे की मंशा को स्पष्ट किया है. जिसमें कई हैरान करने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं. हमलावर की पहचान 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई श्वेत नागरिक के तौर पर हुई है.

हमलावर ने सोशल मीडिया पर 74 पृष्‍ठों का एक दस्‍तावेज भी पोस्‍ट किया. उसने इस जघन्‍य वारदात को बदले की भावना से अंजाम देना बताया गया है. उसने खुद को एक 'श्वेत राष्ट्रवादी' बताया है. जो आव्रजकों से बेहद घृणा करता है. यह शख्‍स यूरोप में इस्‍लामिक आतंकियों के हमलों से नाराज था. इसके कारण वह बदला लेना चाहता था और भय पैदा करना चाहता था. वह इस घटना को अंजाम देकर अपनी ओर लोगों का ध्यान भी खींचना चाहता था. हमलावर को इस वारदात के बाद बच निकलने की उम्मीद थी. ताकि वह सोशल मीडिया पर अपनी बात को बेहतर तरीके से रख सके.

कथित रूप से शूटर की फोटो, फोटो साभार- एपी




ऐसा बताया जा रहा है कि हमलावर ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स का रहने वाला है. उसका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था. अभी आठ साल पहले ही एक गंभीर बीमारी के कारण उसके पिता का निधन हो गया था. उसने ज्यादा पढ़ाई लिखाई नहीं की और पैसे कमाने के लिए दुनिया के भ्रमण पर निकल गया.

अपने विश्व भ्रमण के दौरान वह पाकिस्तान और उत्तर कोरिया भी गया था. उसने सोशल मीडिया पर अपने पाकिस्तान दौरे के बारे में भी जिक्र किया है. उसने पाकिस्तान के बारे में लिखा था, 'यह एक अनिश्वसनीय जगह है, जहां दुनिया के अच्छे और उदार लोग रहते हैं.' हमलावर ने कहा कि उसने हमले की साजिश तो लगभग दो साल पहले ही कर ली थी. लेकिन उस समय जगह का चयन नहीं कर पाया था. तीन महीने पहले उसने जगह का चयन किया कि हमला कहां करना है.

हमलावर की योजना अन्य मस्जिदों को निशाना बनाने की भी थी. लेकिन बाद में उसने अल नूर मस्जिद और लिनवुड मस्जिद को हमले के लिए चुना. उसे ऐसा लगा था कि इन दोनों मस्जिदों में ज्यादा भीड़ होती है.

न्यूज़ीलैंड पुलिस ने इस घटना के बाद चार लोगों को हिरासत में लिया था. इनमें से एक को छोड़ दिया गया. दो लोग हिरासत में हैं. एक 28 वर्षीय युवक पर हत्या का आरोप दर्ज किया गया है. शनिवार सुबह क्राइस्टचर्च जिला अदालत में उसकी पेशी होगी.
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...