लाइव टीवी

न्यूजीलैंड में अब हफ्ते में 4 दिन ही करना होगा काम, पीएम ने किया ऐलान

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 7:15 PM IST
न्यूजीलैंड में अब हफ्ते में 4 दिन ही करना होगा काम, पीएम ने किया ऐलान
न्यूजीलैंड की पीएम जसिंडा अर्डर्न ने कंपनियों से हफ्ते में लोगों से 4 दिन ही काम करने का सुझाव दिया है.

कोरोना (Coronavirus) से निपटने के बाद न्यूजीलैंड (New Zealand) की सरकार ने कंपनियों को सुझाव दिया है कि वो लोगों से हफ्ते में सिर्फ 4 दिन ही काम करवाएं.

  • Share this:
वेलिंगटन: न्यूजीलैंड (New Zealand) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले कम होने के बाद अब सामान्य जनजीवन बहाली की कोशिशें शुरू हो गई है. सरकार ने अर्थव्यवस्था (Economy) में तेजी लाने के उपाय करने शुरू कर दिए हैं. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) इस दिशा में पूरी मजबूती से लग गई हैं. कोरोना वायरस से निपटने के बाद न्यूजीलैंड में नए वर्क कल्चर पर जोर दिया जा रहा है.

न्यूजीलैंड की सरकार ने सुझाव दिया है कि कंपनियां लोगों से हफ्ते में सिर्फ 4 दिन ही काम करवाएं. लोगों को हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी दी जाए. प्रधानमंत्री जसिंडा अर्डर्न का मानना है कि इससे लोगों की उत्पादकता बढ़ेगी. वो इसे पर्यटन को बढ़ावा देने में भी मददगार मानती हैं.

वर्क और लाइफ के बीच बैलेंस जरूरी
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंडा ने कहा है कि वर्क और लाइफ के बीच एक बैलेंस की जरूरत है. अगर कंपनियां लोगों से हफ्ते में चार दिन ही काम करवाती हैं तो उनकी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने एक फेसबुक लाइव के दौरान ये बातें कहीं.



उन्होंने अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए लोगों से सुझाव मांगे थे. इसपर कई लोगों ने अपनी राय दी थी कि हफ्ते में 4 दिन का वर्क डे होना चाहिए. इसी के बाद सरकार ने ऐसा फैसला लिया. प्रधानमंत्री जसिंडा ने कहा है कि कंपनियों को इसपर विचार करना चाहिए. इससे देश को फायदा होगा.



पीएम के बयान से उत्साहित हुए लोग
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद लोग काफी उत्साहित हैं. महामारी ने लोगों के जीवन पर बहुत बुरा असर डाला है. लोगों की मानसिक स्थिति पर एक्सपर्ट पहले ही चिंता जाहिर कर चुके हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री जसिंडा के 4 दिन के वर्क डे करने के सुझाव का लोगों ने स्वागत किया है.

प्रधानमंत्री जसिंडा ने कहा है कि 3 दिन की छुट्टियों में लोग अपने घरों से बाहर घूमने निकल सकते हैं. इससे देश में पर्यटन में आई मंदी से निपटने में आसानी होगी. विदेशियों के यहां आने पर रोक की वजह से टूरिज्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान पहुंचा है. ऐसे में देश के लोग ही इसे उबार सकते हैं.

प्रधानमंत्री जसिंडा ने कहा है कि बहुत सारे लोगों ने सुझाव दिया है कि हफ्ते में 4 दिन का ही काम होना चाहिए. बहुत सारे लोग कोरोना वायरस के दौरान लगाए लॉकडाउन के चलते अपने घरों से काम कर रहे हैं. कोरोना वायरस ने हमें बहुत कुछ सिखाया है. लचीला रुख अपनाने से लोगों की प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी, जिसका फायदा देश को मिलेगा.

ये भी पढ़ें:

कोरोना के चलते इस देश में 25 फीसदी तक कम हुए जुर्म के मामले

अमेरिका में ट्रैवल बैन के बावजूद वुहान और चीन के दूसरे शहरों से आ रही है फ्लाइट्स

कोरोना के चलते इस देश में सबसे अधिक मृत्युदर, लॉकडाउन में छूट से बिगड़े हालात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 7:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading