Home /News /world /

न्यूजीलैंड सेना ने खतरे के बीच ज्वालामुखी स्थल से 6 शवों को निकाला बाहर

न्यूजीलैंड सेना ने खतरे के बीच ज्वालामुखी स्थल से 6 शवों को निकाला बाहर

ज्वालामुखी स्थल से 6 शवों को निकाला गया (फोटो-AP)

ज्वालामुखी स्थल से 6 शवों को निकाला गया (फोटो-AP)

यह अभियान ऐसे वक्त में चलाया गया जब वहां किसी भी वक्त फिर से ज्वालामुखी विस्फोट (Volcanic Eruptions) हो सकता है. ज्वालामुखी स्थल से छह शवों को बाहर निकाला गया है.

    वॉकाटेन (न्यूजीलैंड). न्यूजीलैंड की सेना ने व्हाइट आइलैंड (White Island) पर संवदेनशील ज्वालामुखी के पास से शुक्रवार को छह शव निकाले. यह अभियान ऐसे वक्त में चलाया गया जब वहां किसी भी वक्त फिर से ज्वालामुखी विस्फोट (Volcanic Eruptions) हो सकता है.

    इस अभियान में सेना के दो हेलीकॉप्टरों की मदद ली गई जो वॉकाटेन हवाईअड्डे से रवाना होकर घटनास्थल पर उतरे जहां गत सोमवार को ज्वालामुखी फटने से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

    8 में से 6 को निकाला सफलतापूर्वक
    एक दल को इस द्वीप के सबसे संवेदनशील क्षेत्र में आठ लोगों के शव लाने के लिए भेजा गया जो ज्वालामुखी के नजदीक पड़े थे. पांच घंटे से अधिक वक्त के बाद पुलिस ने बताया कि वे छह शवों को सफलतापूर्वक ला पाए हैं. व्हाइट आइलैंड न्यूजीलैंड के नॉर्थ द्वीप तट से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित है और यहां हर साल हजारों पर्यटक आते हैं.

    ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई पर्यटक
    इस घटना में मारे गए कई पर्यटक ऑस्ट्रेलिया के थे. ज्वालामुखी में 24 घंटे के भीतर फिर से विस्फोट होने की 60 फीसदी आशंका थी फिर भी अभियान चलाया गया. प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि यह अभियान इसलिए चलाया गया ताकि शोक संतप्त परिवारों के प्रियजनों के शव लाए जा सकें. अधिकारियेां ने बताया कि घटना के समय ऑस्ट्रेलिया के 24, अमेरिका के नौ, न्यूजीलैंड के पांच, जर्मनी के चार, ब्रिटेन के दो, चीन के दो और मलेशिया का एक पर्यटक द्वीप पर मौजूद था.

    उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एबीसी रेडियो से कहा, यह बेहद मुश्किल अभियान था लेकिन यह हमारी प्राथमिकता थी. हम सभी को घर वापस लाना चाहते थे.

    ये भी पढ़ें : अमेरिका ने किया मिसाइल का परीक्षण, मध्यम दूरी तक कर सकती है मार

    Tags: Live volcano, New Zealand

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर