वायरस को रोकने में कामयाब न्‍यूजीलैंड ने इसके जड़ से खात्‍मे को किया लक्ष्‍य तय 

वायरस को रोकने में कामयाब न्‍यूजीलैंड ने इसके जड़ से खात्‍मे को किया लक्ष्‍य तय 
न्यूजीलैंड ने इस संक्रामक रोग को जड़ से खत्म करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है.

प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) ने साहसिक कदम उठाते हुए देश में मार्च के अंत से सख्त लॉकडाउन लागू किया.

  • Share this:
वेलिंगटन. जहां ज्यादातर देश कोरोना वायरस (Corona virus) पर लगाम लगाने के तरीकों पर काम कर रहे हैं, वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) ने इस संक्रामक रोग को जड़ से खत्म करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है और विशेषज्ञों का मानना है कि यह देश इसका खात्मा कर सकता है. इसकी वजह यह है क‍ि देश कोरोना के प्रसार को रोकने में कामयाब रहा है और पहले की तुलना में इसके मामले काफी कम आ रहे हैं.

ऑकलैंड विश्वविद्यालय (Auckland University) में टीका विशेषज्ञ हेलन पेटोसिस हैरिस ने कहा, ‘‘इस विषाणु के पास महाशक्तियां नहीं हैं. एक बार समुदायों के बीच इसका प्रसार रुक गया तो यह गया.’’ अगर किसी स्थान को सामाजिक रूप से दूर बताया जा सकता है तो यह न्यूजीलैंड होगा जो दक्षिण में अंटार्कटिका के साथ ही तूफानी समुद्रों से घिरा है. इसकी भोगौलिक स्थिति उसे इस लक्ष्य को पूरा करने में मदद कर सकती है. ब्रिटेन के इतने ही क्षेत्रफल और 50 लाख लोगों की आबादी वाले इस देश में शहरों में भी भीड़भाड़ नहीं है.

रोका कोरोना का प्रसार, अब हर दिन महज पांच मामले
प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) ने साहसिक कदम उठाते हुए देश में मार्च के अंत से सख्त लॉकडाउन लागू किया. उस समय देश में करीब 100 लोग संक्रमित पाए गए थे. न्यूजीलैंड इस वायरस के प्रसार को रोकने में कामयाब रहा है. अप्रैल के शुरुआत में हर दिन 90 संक्रमणों से लेकर मंगलवार को यह संख्या महज पांच तक रह गई. इस वैश्विक महामारी से केवल 13 लोगों की मौत हुई और अर्डर्न ने हर मौत पर व्यक्तिगत रूप से शोक जताया. अर्डर्न ने सोमवार को एलान किया कि देश में एक और हफ्ते के लिए लॉकडाउन रहेगा और उसके बाद अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करने में मदद के लिए कामकाज में पाबंदियों से ढील दी जाएगी. ज्यादातर सामाजिक पाबंदियां बरकरार रहेंगी.
ये भी पढ़ें - कोरोना: ईरान और न्यूयॉर्क के बाद अब ब्राजील से आयीं सामूहिक कब्रों की तस्वीरें



                  डॉक्‍टरों की मांग मस्जिदों में रोकी जाए नमाज, बोले, 'संक्रमण के बढ़ने की आशंका

                  अलर्ट! सर्दियों में US समेत कई देशों में भारी तबाही मचा सकता है कोरोना

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज