भूकंप के तेज झटके से हिला न्यूजीलैंड, जारी किया गया सुनामी का अलर्ट

(सांकेतिक फोटो)

(सांकेतिक फोटो)

New Zealand Earthquake: रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई है. भूकंप का केंद्र धरती के 10 किलोमीटर (6 मील) की गहराई में था.

  • Share this:

वेलिंगटन. न्यूजीलैंड में तेज गति के भूकंप के झटके के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई है. यह भूकंप पूर्वी न्यूजीलैंड के उत्तरी आइलैंड के पास शुक्रवार को आया, जिसके बाद सुनामी पर नजर रखने वाली संस्था प्रशांत सुनामी वॉर्निंग सेंटर (पीटीडब्ल्यूसी) ने इस बारे में अलर्ट जारी किया.


अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने पहले भूकंप की तीव्रता 7.3 बताई थी, जिसे बाद में कम करके 6.9 कर दिया गया. संस्था ने बताया कि भूकंप का केंद्र धरती के 10 किलोमीटर (6 मील) की गहराई में था. पीटीडब्ल्यूसी ने बाद में कहा कि भूकंप के केंद्र से 300 किमी के दायरे में सुनामी आने की संभावना है.


न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि वह अभी भी यह आकलन कर रही है कि क्या भूकंप की वजह से सुनामी आ सकती है. एजेंसी ने तट के पास रहने वाले लोगों को सलाह दी कि अगर वे तेज या लंबे समय तक झटकों को महसूस करते हैं तो वे तुरंत ऊंचे मैदानी क्षेत्रों में चले जाएं.


वहीं, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि प्रारंभिक तौर पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई है और जिसका केंद्र जिस्बॉर्न शहर से लगभग 178 किलोमीटर (111 मील) दूर 10 किलोमीटर (छह मील) की गहराई में स्थित था.


इससे एक दिन पहले 3 मार्च (बुधवार) को मध्य यूनान में भी 6.2 तीव्रता वाले भूकंप का झटके महसूस किए गए थे. यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र के अनुसार, बुधवार को दोपहर सवा बारह बजे (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर) के तत्काल बाद आए इस भूकंप का केंद्र लारिसा शहर के पश्चिम-उत्तर पश्चिम में 22 किलोमीटर दूरी पर था.


(इनपुट भाषा से भी)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज