कतर एयरपोर्ट पर कचरे में पड़ी मिली नवजात, महिला यात्रियों के कपड़े उतार की गई जांच

कतर सरकार ने ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं से माफी मांग ली है. (सांकेतिक तस्वीर)
कतर सरकार ने ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं से माफी मांग ली है. (सांकेतिक तस्वीर)

क़तर के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Qatar International Airport) पर महिला यात्रियों के कपड़े उतरवा कर जांच (Security Check) की गई. इस घटना को लेकर काफी बवाल मचने के बाद अब कतर ने माफ़ी मांग (Apology) ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 7:34 PM IST
  • Share this:
दोहा. क़तर के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Qatar International Airport) पर महिला यात्रियों के कपड़े उतरवा कर जांच (Security Check) की गई. इस घटना को लेकर काफी बवाल मचने के बाद अब कतर ने माफ़ी मांग (Apology) ली है. यह घटना 2 अक्टूबर को घटी. दरअसल, यह हुआ कि दोहा स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एक नवजात बच्ची एक कचरे के डब्बे में पड़ी मिली थी. इसके बाद वहां मौजूद सिक्योरिटी गार्ड ने महिलाओं के कपड़े उतरवा कर जांच शुरू कर दी ताकि उस नवजात के मां का पता लगाया जा सके. इस घटना की खबर सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया की मीडिया में आई. दोहा से सिडनी जा रही रही एक फ्लाइट में सवार सभी वयस्क महिलाओं को जहाज से उतरने के लिए कहा गया. उनके सभी कपड़े उतार कर उनकी जांच की गई.

10 फ्लाइट के महिला यात्रियों की कपड़े उतरवा कर हुई जांच

एयरपोर्ट प्रशासन ने 10 हवाई जहाज उड़ानों की महिला यात्रियों की कपड़े उतरवा कर जांच की. इन विमानों में ऑस्ट्रेलिया की 18 महिला यात्री सवार थीं. सरकार का कहना है कि इन विदेशी महिलाओं में कम से कम 18 ऑस्ट्रेलिया की नागरिक थीं. इस घटना से कई महिला मानसिक तौर पर बहुत दुखी थीं. यही वजह है कि उन महिलाओं को सरकार की ओर से हेल्थ सपोर्ट दिया गया. ऑस्ट्रेलिया सरकार ने चिंता व्यक्त की आपत्तिजनक जांच का मामला इस हफ़्ते तब सामने आया था जब यात्रियों ने ऑस्ट्रेलिया की सरकार से संपर्क किया. ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मॉरिस पायने ने बुधवार को बताया कि कुल 18 ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं की जांच की गई थी.



ये भी पढ़ें: UK: थूकने पर रग्बी प्लेयर ने टोका तो भारतीय मूल के व्यक्ति ने कर दी हत्या
डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मेरा बेटा बैरोन 15 मिनट में कोरोनावायरस से मुक्त हो गया था  


क़तर सरकार की वेबसाइट पर एक बयान जारी कर इन महिला यात्रियों को हुई परेशानी के लिए खेद जताया गया है. सरकार ने बताया कि बच्ची एक प्लास्टिक बैग में मिली थी और वो कचरे के नीचे दबी हुई थी. बच्ची के माता-पिता को तत्काल ढूंढना शुरू कर दिया. बयान में कहा गया कि हमारा उद्देश्य यह था कि हमने कई उड़ानों की यात्रियों की जांच इसलिए की ताकि ऐसे संगीन अपराध करने वालों को भागने से रोका जा सके. क़तर इस कार्रवाई से किसी यात्री की निजी स्वतंत्रता के उल्लंघन पर खेद व्यक्त करता है." क़तर सरकार ने बताया कि बच्ची अब स्वस्थ और सुरक्षित है. सरकार ने घटना की "व्यापक और पारदर्शी जांच" के निर्देश दिए हैं और कहा है कि वो जांच के नतीजे दूसरे देशों के साथ साझा करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज