अपना शहर चुनें

States

अमेरिका: नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सोमवार को सीनेट से देंगी इस्तीफा

कमला हैरिस (Reuters)
कमला हैरिस (Reuters)

अमेरिका (America) की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) सोमवार को सीनेट से इस्तीफा देंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 8:44 PM IST
  • Share this:
विलमिंगटन. अमेरिका (America) की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) सोमवार को सीनेट से इस्तीफा देंगी. दो दिन बाद वह और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन शपथ ग्रहण करने वाले हैं. कैलिफोर्निया डेमोक्रेट के उनके सहयोगियों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि गवर्नर गाविन न्यूसोम उनके निर्णय से अवगत हैं और हैरिस के कार्यकाल के अंतिम दो वर्षों के लिए डेमोक्रेट एलेक्स पाडिल्ला को उनकी जगह नियुक्त किया जाएगा.

पाडिल्ला कैलिफोर्निया से लैटिन मूल के पहले सीनेटर होंगे जहां करीब 40 फीसदी निवासी हिस्पैनिक हैं. हैरिस सीनेट में विदाई भाषण नहीं देंगी. शपथग्रहण से पहले मंगलवार तक सीनेट की बैठक होने का कार्यक्रम नहीं है.

वहीं, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के शपथ ग्रहण से जुड़े ऑनलाइन समारोह की शुरुआत परंपरागत भारतीय रंगोली के साथ होगी. रंगोली को तमिलनाडु में कोलम के नाम से जाना जाता है. घर के द्वार पर इसे बनाना शुभ माना जाता है. आपको बता दें कि हैरिस की मां मूल रूप से तमिलनाडु की रहने वाली थीं.



ये भी पढ़ें: तमिलनाडु की पवित्र कोलम रंगोली से होगी बाइडन-हैरिस के शपथग्रहण समारोह की शुरुआत
रंगोली की डिजाइन बनाने के लिए 1,800 लोगों ने लिया भाग
रंगोली के हजारों डिजाइन बनाने के लिए अमेरिका और भारत के 1,800 से अधिक लोगों ने इस ऑनलाइन पहल में हिस्सा लिया. इस पहल में भाग लेने वाली मल्टीमीडिया कलाकार शांति चंद्रशेखर ने कहा कि कई लोगों का मानना है कि कोलम सकारात्मक ऊर्जा और नई शुरुआत का प्रतीक है. विभिन्न समुदायों के सभी आयुवर्ग के लोगों ने पर्यावरण के अनुकूल सामग्री से बनी रंगोलियां बनाने की इस पहल में अपने-अपने घर से भाग लिया। स्थानीय स्तर पर शुरू की गई यह पहल हमारी उम्मीदों से अधिक बड़ी बन गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज