Home /News /world /

Kabul Update: काबुल में 150 भारतीयों के अपहरण की खबर गलत, सभी लोग सुरक्षित- सूत्र

Kabul Update: काबुल में 150 भारतीयों के अपहरण की खबर गलत, सभी लोग सुरक्षित- सूत्र

भारत सरकार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि काबुल में सभी भारतीय सुरक्षित हैं.

भारत सरकार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि काबुल में सभी भारतीय सुरक्षित हैं.

तालिबान ने भी CNN News18 से बातचीत में इन आरोपों का खंडन किया है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, तालिबान से जुड़े सूत्रों ने बताया कि हमने काबुल एयरपोर्ट के पास किसी भारतीय को अगवा नहीं किया, बल्कि उन्हें दूसरे सुरक्षित रास्ते से एयरपोर्ट ले गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

काबुल. अफगानिस्‍तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल में करीब 150 भारतीयों के अपहरण की खबर को भारत सरकार से जुड़े सूत्रों ने गलत बताया है. सूत्रों ने बताया कि सभी भारतीय पूरी तरह सुरक्षित हैं. उन्होंने कहा कि हम भारतीय की सुरक्षा के वादे और इसमें सहयोग के लिए स्थानीय अधिकारियों का धन्यवाद करते हैं.

वहीं तालिबान ने भी इन आरोपों का खंडन किया है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, तालिबान से जुड़े सूत्रों ने बताया कि हमने काबुल एयरपोर्ट के पास किसी भारतीय को अगवा नहीं किया, बल्कि उन्हें दूसरे सुरक्षित रास्ते से एयरपोर्ट ले गए हैं.

दरअसल सूत्रों ने बताया कि एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था भी तालिबान लड़ाकों के लिए नई है. वह यहां यह सुनिश्चित करने में जुटे हैं कि कोई अफगान नागरिक देश छोड़कर नहीं भागे. इसलिए उन्होंने पासपोर्ट आदि की जांच के लिए कुछ भारतीय नागरिकों का रोका था.

इससे पहले अफगान पत्रकारों ने दावा किया था क‍ि अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल (Kabul) में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर जा रहे तालिबान (Taliban) लड़ाकों ने 150 लोगों का अपहरण कर लिया है, जिनमें से ज्यादातर भारतीय हैं. अफगान पत्रकारों के मुताबिक अपहरण किए गए लोगों में अफगान के नागरिक और अफगानिस्‍तान में रहने वाले सिख भी शामिल हैं.

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों को रोका गया वह काबुल स्थित हामिद करजई एयरपोर्ट की ओर जा रहे थे. अभी वह एयरपोर्ट के पास पहुंचे ही थे कि तालिबान के लड़ाके वहां पहुंच गए और उन्‍होंने सभी को अपनी वैन में बैठा लिया. अब इस खबर का खंडन सामने आया है.

हालांकि तालिबान के प्रवक्ता अहमदुल्ला वसीक ने कहा कि अपहरण करने जैसी खबर पूरी तरह से गलत और निराधार है. अहमदुल्ला वसीक ने बताया कि तालिबान ने सुरक्षित तरीके से दूसरे गेट से लोगों को एयरपोर्ट के अंदर पहुंचाया है.

इसे भी पढ़ें :- Explained: तालिबान को कहां से मिलता है जंग के लिए पैसा, कौन देता है हथियार? जानें सबकुछ

वहीं अफगानिस्तान में विकट हो रहे हालात के बीच भारतीयों को निकालने का काम जारी है. खबर है कि शनिवार को भारतीय वायुसेना का सी-130जे विमान 85 भारतीयों को लेकर काबुल से उड़ान भर चुका है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सूत्रों ने बताया, ‘ईंधन भरवाने के लिए विमान तजिकिस्तान में उतरा है. भारतीय नागरिकों को निकालने में काबुल में मौजूद भारतीय सरकारी अधिकारी मदद कर रहे हैं.’ बीते मंगलवार को ही करीब 120 भारतीय नागरिकों को लेकर वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर भारत पहुंचा था. (एजेंसी इनपुट के साथ)

Tags: Afghanistan, India, Indian, Kabul, Taliban

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर