लाइव टीवी

नाइजीरिया में ‘बेबी फैक्ट्री’ का खुलासा, रेप से प्रेग्नेंट महिलाओं के बच्चों का किया जाता था सौदा- रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: October 1, 2019, 2:58 PM IST
नाइजीरिया में ‘बेबी फैक्ट्री’ का खुलासा, रेप से प्रेग्नेंट महिलाओं के बच्चों का किया जाता था सौदा- रिपोर्ट
नाइजीरिया में अगवा की गई 19 महिलाएं निकली प्रेग्नेंट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ‘बेबी फैक्ट्री’ (Baby Factory) से 19 महिलाओं को भी छुड़ाया है. ये सभी महिलाएं प्रेग्नेंट थीं. साथ ही 4 बच्चों का भी रेस्क्यू किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2019, 2:58 PM IST
  • Share this:
लागोस. नाइजीरिया (Nigeria) में इंसानियत को शर्मसार करने वाला एक मामला सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस (Police) ने एक ऐसी ‘बेबी फैक्ट्री’ (Baby Factory) का खुलासा किया है, जहां महिलाओं को अगवा कर उनके साथ रेप किया जाता था. फिर रेप (Rape) से पैदा हुए बच्चों को बेच दिया जाता था. खबर के मुताबिक, पुलिस ने 19 प्रेग्नेंट महिलाओं को आरोपियों के चंगुल से छुड़ाया है. इनके साथ चार बच्चों का भी रेस्क्यू किया गया है.

मामला नाइजीरिया (Nigeria) के लागोस (Lagos) का है. पुलिस ने बताया कि उसे सूचना मिली थी कि इलाके की चार बिल्डिंग्स में कुछ प्रेग्नेंट महिलाएं घूम रही हैं. पुलिस ने छापा मारा तो पता चला कि इन बिल्डिंग्स को बेबी फैक्ट्री के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा था. यहां महिलाओं को अगवा करके लाया जाता था और फिर उनका यौन शोषण किया जाता था.

रेप से पैदा हुए बच्चों का किया जाता था सौदा
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने बिल्डिंग से दो नर्स को गिरफ्तार किया है, जो बिना ट्रेनिंग के काम कर रही थीं. पुलिस ने फैक्ट्री से 19 महिलाओं को भी छुड़ाया है. ये सभी महिलाएं प्रेग्नेंट थीं. साथ ही 4 बच्चों का भी रेस्क्यू किया गया है. पुलिस ने बताया कि रेप से पैदा हुए बच्चों को बेचा जाता था. लड़के की कीमत 87 हजार रुपये रखी जाती थी, जबकि लड़की करीब 60 हजार रुपये में बेची जाती थी.

बंधक बनाई गई महिलाओं की उम्र 15-28 साल
रेस्क्यू की गई महिलाओं की उम्र 15-28 साल के बीच बताई जा रही है. बंधक बनाई गईं ज्यादातर महिलाएं सुदूर इलाके की हैं. इन्हें घरेलू काम कराने के लिए शहर लाया गया था. लेकिन न तो इन महिलाओं को पैसे दिए गए और न ही घरों में नौकरी. इस बात का खुलासा तब हुआ जब एक शख्स ने सड़क पर काफी संख्या में प्रेग्नेंट महिलाओं को घूमते हुए देखा.

बता दें कि लागोस नाइजीरिया का सबसे बड़ा शहर है. पुलिस अब इस मामले में मुख्य संदिग्ध की तलाश कर रही है. जिसका नाम मैडम ओलुची बताया जा रहा है. ओलुची पांच बच्चों की मां है.यह भी पढ़ें- पाकिस्तान की मशहूर एक्ट्रेस ने कश्मीर मुद्दे पर बोलने से किया इनकार, मचा बवाल
नशे की लत से छुटकारा दिलाने में माहिर थे डॉ. क्‍लेबर, GOOGLE ने बनाया डूडल
चीन में साम्यवादी शासन के 70 साल, जश्न में 'ड्रैगन' ने दुनिया को दिखाई ताकत


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 1:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर