दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया के बीच बढ़ रहा है तनाव, नाइजीरियाई राष्ट्रपति जाएंगे जोहानिसबर्ग

News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 11:33 AM IST
दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया के बीच बढ़ रहा है तनाव,  नाइजीरियाई राष्ट्रपति जाएंगे जोहानिसबर्ग
नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी

नाइजीरिया (Nigeria) और दक्षिण अफ्रीका के बीच तनाव को देखते हुए नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी (Muhammadu Buhari) अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका की आधिकारिक यात्रा पर आ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2019, 11:33 AM IST
  • Share this:
जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में प्रवासियों के खिलाफ घृणा हिंसा (जीनोफोबिक हिंसा) की घटना के बाद नाइजीरिया (Nigeria) और दक्षिण अफ्रीका के बीच तनाव को देखते हुए नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी (Muhammadu Buhari) अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका की आधिकारिक यात्रा पर आ सकते हैं.

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति कार्यालय ने शनिवार को यह जानकारी दी. दक्षिण अफ्रीका की आर्थिक राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में इस हफ्ते विदेशी लोगों के खिलाफ घातक हमले काफी बढ़ गए. इन में नाइजीरियाई व्यक्तियों द्वारा संचालित व्यवसायों और उनकी संपत्तियों को निशाना बनाया गया है.

इस हिंसा के प्रतिशोध में नाइजीरिया में भी दक्षिण अफ्रीकी फर्मों पर हमले हुए और हिंसा की वजह से लागोस और अबुजा में दक्षिण अफ्रीका के राजनयिक मिशनों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया.

हिंसा में कम से कम 10 लोग मारे गए और सैकड़ों दुकानें नष्ट हो गईं.

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा कि बुहारी की यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों को और सुदृढ करना और दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया में लोगों और व्यवसायों को प्रभावित करने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए संयुक्त रूप से व्यवस्था विकसित करना है. रविवार को भड़की हिंसा के बाद से 420 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ें : चीन की शरण में पहुंचा पाकिस्‍तान, फिर कश्‍मीर का राग अलापा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 11:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...