अफगानिस्तान में तालिबानी आत्मघाती हमला, गोलीबारी में नौ की मौत

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रांतीय परिषद सदस्य राज़ मोहम्मद खान ने चेतावनी दी कि यह शुरुआती आंकड़े हैं और हताहतों की संख्या और बढ़ (Increase) सकती है.

  • Share this:
    काबुल. उत्तरी अफगानिस्तान में चरमपंथियों और सरकारी सुरक्षा बलों के बीच हुई गोलीबारी (Firing) में कम से कम नौ लोग मारे गए जबकि कई अन्य घायल हुए हैं. गोलीबारी एक कार में सवार तालिबान आत्मघाती हमलावर द्वारा धमाका (Blast) किये जाने के बाद शुरू हुई. प्रांतीय परिषद सदस्य राज़ मोहम्मद खान ने बताया कि हमला समांगन प्रांत की राजधानी ऐबक में हुआ. उन्होंने बताया कि हमले में एक महिला सहित नौ लोगों की मौत हुई है जबकि 63 अन्य घायल हए हैं. खान ने चेतावनी दी कि यह शुरुआती आंकड़े हैं और हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है. उन्होंने बताया कि गोलीबारी में तालिबान के कम से कम दो लड़ाके मारे गए हैं. इससे पहले प्रांतीय अस्पताल के प्रमुख अब्दुल खलील मुसादिक ने बताया था कि कम से कम 43 लोग घायल हुए हैं जिनमें बच्चों सहित अधिकतर आम नागरिक हैं जिन्हें स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया है.

    प्रांतीय परिषद के उप प्रमुख मोहम्मद हासिम सरवारी के मुताबिक आत्मघाती हमलावर ने ऐबक स्थित खुफिया सेवा विभाग को निशाना बनाया और उसके बाद अन्य तालिबान लड़ाकों ने अफगान बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी. उन्होंने कहा कि धमाका इतना जोरदार था कि उसे कई मील दूर से सुना गया है और इससे कई इमारतों और घरों को नुकसान पहुंचा है. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि प्रांत में सक्रिय तालिबान ने हाल में अपने हमलों में तेजी लाई है और इस धमाके और हमले के पीछे उसका हाथ है. तालिबान लड़ाकों और सुरक्षा बलों के बीच घंटों मुठभेड़ चलती रही और दूरस्थ स्थान होने की वजह से सटीक सूचना नहीं आई है.

    ये भी पढ़ें: चीन ने लिया अमेरिका से बदला, इन अधिकारियों और नेताओं के VISA पर लगाया बैन

    तालिबान ने 14 चौकियों को बनाया निशाना
    उल्लेखनीय है कि समागम प्राचीन व्यापार मार्ग पर स्थित है और हाल में तालिबान के हमले यहां बढ़े हैं, लेकिन इलाके में इस्लामिक चरमपंथियों खासतौर पर उज्बेक के साथ भी संघर्ष बढ़े हैं क्योंकि वे इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान से अधिक जुड़े हुए हैं. प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता एस्मातुल्ला मुरादी के मुताबिक तालिबान ने रविवार को उत्तरी कुंदूज प्रांत में 14 जांच चौकियों को निशाना बनाया जिसमें अफगान सुरक्षा बल के कम से कम 14 सदस्य मारे गए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.