जांच में आया सामने, श्रीलंका हमलों का इस्लामिक स्टेट से नहीं है कोई संबंध

जांचकर्ता ने बुधवार को यह बात कही. ईस्टर हमलों में 258 लोगों की मौत हो गई थी.

भाषा
Updated: July 25, 2019, 12:11 AM IST
जांच में आया सामने, श्रीलंका हमलों का इस्लामिक स्टेट से नहीं है कोई संबंध
जांचकर्ता ने बुधवार को यह बात कही. ईस्टर हमलों में 258 लोगों की मौत हो गई थी.
भाषा
Updated: July 25, 2019, 12:11 AM IST
श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए हमलों को इस्लामिक स्टेट से प्रेरित स्थानीय आतंकवादियों ने अंजाम दिया था, लेकिन उनका इस संगठन से कोई संबंध नहीं था. एक शीर्ष जांचकर्ता ने बुधवार को यह बात कही. ईस्टर हमलों में 258 लोगों की मौत हो गई थी.

आपराधिक जांच विभाग के प्रमुख रवि सेनेविरत्ने ने कहा कि तीन गिरजाघरों और तीन होटलों को निशाना बनाने वाले आत्मघाती बम हमलावरों का सीधे तौर पर इस्लामिक स्टेट से कोई संबंध नहीं था. सेनेविरत्ने ने 21 अप्रैल को हुए हमलों में सुरक्षा और खुफिया चूकों की जांच कर रही संसदीय समिति को बताया, 'वे इस्लामिक स्टेट की विचारधारा का अनुसरण कर रहे थे, लेकिन हमारी जांच के दौरान उनके बीच कोई संबंध नहीं दिखा.'

उन्होंने कहा कि स्थानीय समूह नेशनल तोहीद जमात (एनटीजे) ने हमलों के दो दिन बाद इस्लामिक स्टेट को इनकी जिम्मेदारी लेने के लिये राजी किया था. एनटीजे के नेता ज़ेहरान हाशिम ने अपने साथी आत्मघाती हमलावरों के साथ एक वीडियो बनाकर आईएस के तथाकथित प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी के प्रति निष्ठा दिखाई थी.

यह भी पढ़ें:  हिंद महासागर में दबदबा बढ़ाने के लिए अब चीन ने चली ये चाल

IS ने जारी किया था वीडियो

दो दिन बाद आईएस ने वह वीडियो जारी किया था. एक अन्य जांचकर्ता शनि अबेयस्कारा ने समिति को बुधवार को बताया कि सीआईडी को इस साल की शुरुआत में एनटीजे के ठिकाने से 105 किलोग्राम विस्फोटक मिला था.

उन्होंने कहा, 'अगर यह विस्फोटक बरामद न किया गया होता तो वे और अधिक नुकसान पहुंचा सकते थे.' इससे पहले राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कहा था कि यह हमले अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करों की साजिश थी ताकि नशीली दवा विरोधी अभियान को नुकसान पहुंचाया जा सके.
Loading...

यह भी पढ़ें:   श्रीलंका ने अमेरिका के साथ सैन्य समझौते को किया नामंजूर

क्या हुआ था श्रीलंका में?

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो सहित देश के कई हिस्सों में रविवार को ईसाइयों के पवित्र पर्व ईस्टर के दिन चर्च और होटलों को निशाना बनाते हुए आठ बम धमाके कि‍ए गए. इन धमाकों में अब तक कम से कम 320 लोगों की मौत हो गई , जबकि 500 से ज्‍यादा लोग घायल हुए. आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. सरकार ने कहा है कि ज़्यादातर धमाके आत्मघाती थे. मरने वालों में भारतीय और पाकिस्तानी समेत कुल 35 विदेशी नागरिक भी शामिल थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए श्रीलंका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 25, 2019, 12:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...