Home /News /world /

Nobel Prize in Chemistry: बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन को 2021 का रसायन का नोबेल

Nobel Prize in Chemistry: बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन को 2021 का रसायन का नोबेल

रसायन विज्ञान के नोबल पुरस्कारों की घोषणा

रसायन विज्ञान के नोबल पुरस्कारों की घोषणा

2021 Nobel Prize in Chemistry: दोनों ही वैज्ञानिकों को यह सम्मान "अणुओं के निर्माण के लिए एक सरल उपकरण" बनाने के लिए दिया गया है.

    स्वीडन. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने रसायन विज्ञान के लिए वर्ष 2021 का नोबेल पुरस्कार (2021 Nobel Prize in Chemistry) बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन को दिया है. दोनों ही वैज्ञानिकों को यह सम्मान “अणुओं के निर्माण के लिए एक सरल उपकरण” बनाने के लिए दिया गया है. उन्हें यह सम्मान ‘‘एसिमेट्रिक ऑर्गेनोकैटलिसिस’’ के रूप में जाने वाले अणुओं के निर्माण के लिए एक नया तरीका विकसित करने में उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया गया है. रसायन विज्ञान नोबेल समिति के एक सदस्य, पर्निला विटंग-स्टाफशेड ने कहा, इन दोनों वैज्ञानिकों की खोजों ने “रासायनिक अणुओं को एक साथ कैसे रखा जाए, इस बारे में सोचने का एक बिल्कुल नया तरीका शुरू किया.”

    नोबेल समिति ने कहा कि लिस्ट और मैकमिलन ने 2000 में स्वतंत्र रूप से कैटेलिसिस का एक नया तरीका विकसित किया था. नोबेल समिति के एक सदस्य, पर्निला विटुंग-स्टाफशेड ने कहा, ‘यह पहले से ही मानव जाति को बहुत लाभान्वित कर रहा है.’ पुरस्कार की घोषणा के बाद लिस्ट ने कहा कि उनके लिए पुरस्कार एक ‘बहुत बड़ा आश्चर्य’ है. उन्होंने कहा,‘मुझे इसकी बिल्कुल उम्मीद नहीं थी.’

    उन्होंने कहा कि जब स्वीडन से फोन आया तो वह अपने परिवार के साथ एम्स्टर्डम में छुट्टियां मना रहे थे. लिस्ट ने कहा कि उन्हें शुरू में नहीं पता था कि मैकमिलन उसी विषय पर काम कर रहे थे. उन्होंने कहा कि उन्हें लगा कि जब तक यह काम नहीं करता है तब तक उनका यह प्रयास एक खराब विचार हो सकता है. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगा कि यह कुछ बड़ा हो सकता है.’

    विटंग-स्टाफशेड ने कहा, “यह नया टूलबॉक्स आज व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए दवा की खोज में और ठीक रसायनों के उत्पादन में और पहले से ही मानव जाति को बहुत लाभ पहुंचा रहा है.” जर्मन वैज्ञानिक बेंजामिन लिस्ट और स्कॉटिश केमिस्ट मैकमिलन ने स्वतंत्र रूप से काम किया. यह इस सप्ताह दिए जाने वाला तीसरा नोबेल पुरस्कार जिसे दो पुरस्कार साझा कर रहे हैं. दोनों विजेता 10 मिलियन क्रोन (£842,611) की पुरस्कार राशि साझा करेंगे.

    ये भी पढ़ें- Nobel Prize 2021: मानेबे, हैसलमैन सहित तीन वैज्ञानिकों को फिजिक्‍स का नोबेल पुरस्‍कार

     स्वीडन के लुंड विश्वविद्यालय से समिति के सदस्य प्रो पीटर सोमफाई ने शोध को “गेम-चेंजर” बताया और कहा, “हमें कार्बनिक रसायन विज्ञान में एक नया उपकरण मिला है, और यह मानव जाति के लिए सबसे बड़ा फायदा साबित हो सकता है.”

    1901 से दिए जा रहे हैं रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार
    स्वीडिश उद्योगपति अल्फ्रेड नोबेल ने अपनी मौत से एक साल पहले 1896 में अपनी वसीयत में इन पुरस्कारों को देने की बात कही थी. 1901 से अब तक कुल 187 व्यक्तियों को रसायन विज्ञान में इस सर्वोच्च पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. इन 187 पुरस्कार विजेताओं में से केवल सात महिलाएं हैं. ब्रिटिश बायोकेमिस्ट फ्रेडरिक सेंगर ने 1958 और 1980 में दो बार यह पुरस्कार जीता है.

    संयुक्त राज्य अमेरिका में अब तक 72 वैज्ञानिकों को रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दिया जा चुका है. जर्मनी और यूके 34-34 पुरस्कार विजेताओं के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

    Tags: Germany, Nobel Prize, Scientists, United States of America

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर