लाइव टीवी

परमाणु वार्ता पर उत्तर कोरिया बोला- बूढ़ा खूसट ट्रंप धौंस दिखा रहा है

भाषा
Updated: December 10, 2019, 8:01 AM IST
परमाणु वार्ता पर उत्तर कोरिया बोला- बूढ़ा खूसट ट्रंप धौंस दिखा रहा है
डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन 2017 में एक दूसरे को अपमानित करने तथा नष्ट करने की धमकियां देने में लगे थे.

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उत्तर कोरिया (North Korea) के नेता 2017 में एक दूसरे को अपमानित करने तथा नष्ट करने की धमकियां देने में लगे थे. हालांकि उसके बाद दोनों में कुछ नजदीकियां बढ़ी थीं.

  • Share this:
सोल. स्थगित परमाणु वार्ता को लेकर अमेरिका पर दबाव बढ़ाते हुए उत्तर कोरिया ने धौंस दिखाने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की आलोचना की और उन्हें 'बेसब्र बूढ़ा' करार दिया. ट्रंप और उत्तर कोरिया (North Korea) के नेता 2017 में एक दूसरे को अपमानित करने तथा नष्ट करने की धमकियां देने में लगे थे. हालांकि उसके बाद दोनों में कुछ नजदीकियां बढ़ी थीं.

उत्तर कोरिया ने अधर में लटकी वार्ता के बीच उसे नई रियायतें देने के लिए साल के आखिर तक की समयसीमा तय की है और कहा कि यदि उसे स्वीकार्य कोई बात सामने नहीं आती है तो वह नये मार्ग पर चल पड़ेगा. फरवरी में हनोई में वार्ता के टूट जाने के बाद दोनों देशों के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता अधर में लटक गई थी.

ट्रंप ने संकेत दिया है कि सैन्य कार्रवाई का विकल्प अब भी खुला है . उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता आगामी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करना नहीं चाहेंगे. ट्रंप ने शनिवार को कहा, 'मुझे आश्चर्य होगा यदि उत्तर कोरिया शत्रुतापूर्ण हरकत करता है.'

हनोई बैठक के टूट जाने तक अमेरिका के विदेश मंत्री माईक पोम्पिओ के उत्तर कोरियाई समकक्ष के रूप काम कर चुके किम यंग चोल ने ट्रंप की 'फालतू बातों और टिप्पणियों' की आलोचना की और उन्हें 'नासमझ और ढुलमुल सोच वाला बूढा' करार दिया.

केसीएनए न्यूज एजेंसी के अनुसार कोरिया एशिया पैसिफिक पीस कमिटी के अध्यक्ष किम ने एक बयान में कहा, 'हमारी कार्रवाई उन्हें चकित करने के लिए है. यदि चकित नहीं होते हैं तो हम चिढ़ जाएंगे.' उन्होंने कहा, 'यह स्वभाविक रूप से संकेत है कि ट्रंप एक बेसब्र बूढ़ा है.'

ये भी पढ़ें- अमेरिका से बातचीत रद्द होने के कुछ घंटों बाद ही उत्तर कोरिया ने किया 'बेहद अहम टेस्ट'

कोरिया में महिलाएं चला रहीं सेक्स और शादी से परहेज के खिलाफ अभियान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 8:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर