लाइव टीवी

अमेरिका से बातचीत रद्द होने के कुछ घंटों बाद ही उत्तर कोरिया ने किया 'बेहद अहम टेस्ट'

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 12:18 PM IST
अमेरिका से बातचीत रद्द होने के कुछ घंटों बाद ही उत्तर कोरिया ने किया 'बेहद अहम टेस्ट'
अमेरिका से बातचीत रद्द होने के कुछ घंटों बाद ही उत्तर कोरिया ने किया बेहद अहम टेस्ट

दक्षिण कोरिया (South Korea) के सिस्टम ने उत्तर कोरिया (North Korea) के इस मिसाइल लॉन्च का अभी तक कोई अलर्ट नहीं भेजा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 12:18 PM IST
  • Share this:
प्योंग्यांग. उत्तर कोरिया (North Korea) और अमेरिका (America) के बीच बढ़ रहे दोस्ती के कदम अब लड़खड़ाते दिखाई दे रहे हैं. दोनों देशों के बीच परमाणु अप्रसार संधि पर बातचीत रद्द हो गई है. उत्तर कोरिया ने आरोप लगाया है कि अमेरिका अपने यहां होने वाले चुनावों में व्यस्त है और बातचीत की पहल उसने समय बचाने के लिए की है.

राजदूत किम सोंग ने कहा है कि अमेरिका के साथ अब किसी भी तरह की बातचीत की जरूरत नहीं है. अमेरिका के रवैये को देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि अब समझौते का मौका खत्म हो गया है. उत्तर कोरिया के केसीएनए न्यूज एजेंसी ने सोंग के बयान के कुछ देर बाद ही सैटेलाइन लॉन्च साइट से 'बेहद अहम टेस्ट' किए जाने का ऐलान किया. हालांकि अभी तक यह तय नहीं हो सका है कि आखिर ये टेस्ट किस तरह का था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस जगह पर ये टेस्ट किया गया है वह सोहाए सैटेलाइट लॉन्च साइट है. उत्तर कोरिया इस जगह से कई बार मिसाइल इंजन की टेस्टिंग और रॉकेट लॉन्च कर चुका है. केसीएनए न्यूज एजेंसी दक्षिण कोरिया की तरफ से इस टेस्ट पर अभी तक कोई बयान नहीं आया है. दक्षिण कोरिया के सिस्टम ने उत्तर कोरिया के इस मिसाइल लॉन्च का अभी तक कोई अलर्ट नहीं भेजा है.

इसे भी पढ़ें :- अब टॉयलेट की 'समस्या' से परेशान हैं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप ने कहा, किम जोंग-उन से मेरे अच्छे संबंध
उत्तर कोरिया के बयान के कुछ घंटों बाद मीडिया से बात करते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, हम उत्तर कोरिया पर विचार करेंगे. उत्तर कोरिया का शत्रुतापूर्ण ढंग से पेश आना मेरे लिए चौंकाने वाला होगा. उन्होंने कहा, किम जोंग-उन के साथ मेरे अच्छे संबंध हैं. मुझे लगता है कि हम दोनों इसे जारी रखना चाहेंगे. उन्हें पता है कि मुझे चुनाव की तैयारी करनी है. मुझे नहीं लगता कि वह उसमें हस्तक्षेप करना चाहेंगे लेकिन हमें देखना होगा क्या होता है.

इसे भी पढ़ें :- अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, उत्तर कोरिया का शत्रुतापूर्ण ढंग से पेश आना चौंकाने वाला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 12:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर