फिर नाराज़ हुआ नॉर्थ कोरिया, नहीं करेगा साउथ कोरिया से मीटिंग

दोनों देशों के बीच बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक होने वाली थी लेकिन अमेरिका और साउथ कोरिया के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास के कारण नॉर्थ कोरिया वार्ता से पीछे हट गया.

भाषा
Updated: May 18, 2018, 9:19 AM IST
फिर नाराज़ हुआ नॉर्थ कोरिया, नहीं करेगा साउथ कोरिया से मीटिंग
नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन
भाषा
Updated: May 18, 2018, 9:19 AM IST
नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया के अधिकारियों को 'अज्ञानी और अक्षम' बताते हुए शुक्रवार को कहा कि मौजूदा स्थिति में वह सियोल के साथ बातचीत नहीं करेगा. एक दिन पहले ही दोनों कोरियाई देशों के बीच बातचीत रद्द कर दी गई थी.

दोनों देशों के बीच बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक होने वाली थी लेकिन अमेरिका और साउथ कोरिया के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास के कारण नॉर्थ कोरिया बातचीत से पीछे हट गया.

केसीएनए समाचार एजेंसी ने शीर्ष वार्ताकार री सोन ग्वान के हवाले से कहा, "जब तक नॉर्थ -साउथ कोरिया के बीच उच्च स्तरीय वार्ता रोकने के लिए बनी गंभीर स्थिति का समाधान नहीं होता तब तक साउथ कोरिया के मौजूदा शासन के साथ आमने-सामने बैठना आसान नहीं होगा."

उधर, अमेरिका ने आज कहा कि अगले महीने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली बातचीत के लिए वह आगे बढ़ने को तैयार है. गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया ने बातचीत से हटने की धमकी दी है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, "अगर नॉर्थ कोरिया बातचीत करना चाहता है हम वहां होंगे." साथ ही उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस ने कार्यक्रम में बदलाव नहीं किया है.
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. World News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर