होम /न्यूज /दुनिया /अमेरिका को जवाब देने की तैयारी कर रहा उत्तर कोरिया, तानाशाह किम जोंग बना रहा खतरनाक प्लान

अमेरिका को जवाब देने की तैयारी कर रहा उत्तर कोरिया, तानाशाह किम जोंग बना रहा खतरनाक प्लान

अमेरिका को जवाब देने की तैयारी कर रहा उत्तर कोरिया. (File Photo)

अमेरिका को जवाब देने की तैयारी कर रहा उत्तर कोरिया. (File Photo)

North Korea VS America: रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में उत्तर कोरिया ने हथियारों के उत्पादन को तेज किया. कुछ सेटेलाइट तस ...अधिक पढ़ें

वॉशिंगटन: चीन के तानाशाह किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया को सुपर पावर बनाने की कसम खा ली है. अमेरिका का दावा है कि वो उसकी बराबरी करना चाहता है. अमेरिकी अखबार न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के मुताबिक उत्तर कोरिया जो भी मिसाइल परीक्षण कर रहा है, उसका मकसद सिर्फ इतना है कि किम जोंग उन इन परीक्षणों के सहारे अमेरिका की बराबरी करना चाह रहे हैं.

बता दें कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तरफ से लगातार मिसाइल दागी जा रही हैं. कई शॉर्ट रेंज की बैलेस्टिक मिसाइलों और इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल (ICBM) का परीक्षण दक्षिण कोरिया को धमकाने के लिए किया गया. न्‍यूज एजेंसी केसीएनए के अनुसार, किम जोंग का विश्वास 18 नवंबर से और बढ़ गया है, जब आईसीबीएम हॉवसोंग-17 मिसाइल का परीक्षण उन्होंने अपनी बेटी के मौजूदगी में किया. ऐसा माना गया कि यह मिसाइल अमेरिका को भी निशाना बना सकती है.

34 मिसाइलों का टेस्‍ट
न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने अब तक 88 बैलेस्टिक और क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया है. करीब 34 मिसाइलों का टेस्‍ट इस साल किया गया. उत्तर कोरिया की एक मिसाइल दक्षिण कोरिया के पूर्वी तट से 35 मील दूर जा गिरी थी. आर्म्‍स कंट्रोल एसोसिएशन (ACA) के अनुमानित आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के करीब 13,080 परमाणु हथियारों पर रूस और अमेरिका का कब्‍जा है. अमेरिका के पास करीब 5550 परमाणु हथियार हैं तो वहीं रूस के पास 700 हैं. उत्तर कोरिया के पास करीब 40 से 50 परमाणु हथियारों का भंडार है.

" isDesktop="true" id="4976963" >

रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में उत्तर कोरिया ने हथियारों के उत्पादन को तेज किया. कुछ सेटेलाइट तस्वीरों में भी इसका राज खुलकर सामने आया था. विशेषज्ञों के अनुसार, तस्वीर योगबाइयॉन में स्थित  यूरेनियम प्‍लांट की थीं, जिसमें उत्पादन 25 फीसदी तेज हुआ है.

Tags: America, Kim Jong Un, North Korea, Nuclear weapon

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें