उ. कोरिया के तानाशाह किम ने मानी अपनी गलती, कहा- आर्थिक प्र​गति में हम पिछड़े

उ. कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने माना कि आर्थिक योजनाएं विफल हुई हैं. फोटो: AFP

उ. कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने माना कि आर्थिक योजनाएं विफल हुई हैं. फोटो: AFP

Kim Jong Un Accepted His Own Fault for the First Lime: उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने पहली बार अपनी गलती मानी है. उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर ने कहा पिछले 5 सालों में विकास को लेकर रखे गए लक्ष्यों को हासिल करने में सभी क्षेत्रों में हम पीछे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2021, 11:46 PM IST
  • Share this:

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने पहली बार अपनी गलती मानी है. उन्होंने यह स्वीकार किया है कि उनकी आर्थिक योजना (Economy Planning) विफल हुई हैं और यह सभी क्षेत्रों में देखने को मिल रही है. उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर ने कहा पिछले 5 सालों में विकास को लेकर रखे गए लक्ष्यों को हासिल करने में सभी क्षेत्रों में हम पीछे रहे हैं. उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया के मुताबिक किम जोंग ने यह बात 5 साल बाद हुई पार्टी कांग्रेस (Party Congress) की बैठक में कही है. आपको बता दें कि पार्टी कांग्रेस की बैठक 5 साल में सिर्फ एक ही बार होती है.

किम जोंग के पिता ने अपने काल में नहीं बुलाई बैठक

हालांकि, उत्तर कोरिया के पिछले 70 सालों के इतिहास में यह पार्टी कांग्रेस की 8वीं बैठक है. किम के पिता और उत्तर कोरिया के पूर्व तानाशाह किम जोंग इल ने अपने पूरे कार्यकाल में कभी भी पार्टी कांग्रेस की बैठक नहीं बुलाई. इस मामले में किम जोंग उन अपने पिता से अलहदा हैं और वे हर 5 साल पर पार्टी कांग्रेस की बैठक करते रहे हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया से शुरू की थी बातचीत
उत्तर कोरिया में इस बार पार्टी कांग्रेस की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब जो बाइडेन राष्ट्रपति पद की शपथ बनने वाले हैं. डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया से बातचीत शुरू की थी और उनकी किम जोंग उन से ऐतिहासिक मुलाकात भी हुई थी. ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर लगाए गए अमेरिकी प्रतिबंधों में राहत देने के बारे में बातचीत शुरू की थी. उत्तर कोरिया के भरोसा नहीं दिए जाने के बाद यह बातचीत रूक गई थी.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: PAK: सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू मंदिर के पुर्ननिर्माण का दिया आदेश, मौलवी से वसूली जाएगी राशि




मरियम नवाज ने PM इमरान खान से कहा- 31 जनवरी तक गद्दी छोड़ दें, अन्यथा जनता लेगी फैसले

उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयोंग में मंगलवार को पार्टी कांग्रेस शुरू की गई है. सरकारी न्यूज एजेंसी ने बताया कि करीब 7000 लोगों ने एक बड़े हाल में पार्टी कांग्रेस में हिस्सा लिया. इस दौरान लोगों ने मास्क नहीं पहन रखे थे. केसीएनए के मुताबिक पहले दिन कामों की समीक्षा करते हुए उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर ने कहा पिछले 5 सालों में विकास को लेकर रखे गए लक्ष्यों को हासिल करने में सभी क्षेत्रों में हम पीछे रहे हैं. इस योजना को पिछले साल चुपचाप आगे बढ़ा दिया गया था. किम ने कहा हम अपने अनुभवों, सबक और अपनी गलतियों का बड़े पैमाने पर विश्लेषण करेंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज