किम जोंग फिर आए सामने, मरने या कोमा में जाने की अटकलों पर लगा विराम

किम जोंग फिर आए सामने, मरने या कोमा में जाने की अटकलों पर लगा विराम
किम जोंग मरने की अफवाह के बीच सामने आए

Kim Jong Un is alive: मौत और कोमा में जाने की खबरों के बीच उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग ने मंगलवार को पार्टी लीडर्स के साथ बैठक की. ये मीटिंग कोरोना, बाढ़ और अर्थव्यवस्था के संकट के मद्देनज़र थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2020, 1:41 PM IST
  • Share this:
प्योंगयोंग. उत्‍तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने एक बार फिर सकुशल वापसी की है और दक्षिण कोरिया (South Korea) से आ रही उनकी मौत या फिर कोमा में जाने की ख़बरों को महज अफवाह साबित कर दिया है. मंगलवार को किम जोंग उन अपनी पार्टी के सदस्‍यों के साथ आपातकालीन बैठक करते नजर आए. उत्‍तर कोरिया की आधिकारिक संवाद एजेंसी KCNA ने किम जोंग उन की तस्‍वीरें जारी की हैं. इस तस्वीरों में किम पूरी तरह से स्‍वस्‍थ नजर आ रहे हैं.

कोरियन सेंट्रल न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक किम ने वर्कर्स पार्टी के पोलित ब्‍यूरो के साथ बैठक की. उन्‍होंने कोरोना वायरस और गुरुवार को देश के तट से टकराने जा रहे टायफून से बचाव के निर्देश दिए. हालांकि यह अभी तक पुष्‍ट नहीं हो सका है कि किम जोंग उन की ये तस्‍वीरें पुरानी हैं या नई. इससे पहले दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे-जंग के ऑफिसर रह चुके चान्ग सॉन्ग-मिन ने दावा किया था कि किम जोंग उन अप्रैल से ही कोमा में हैं. मिन ने कहा था कि किम जोंग की जो भी तस्‍वीरें आई हैं, वे फर्जी हैं. उत्‍तर कोरिया की अर्थव्‍यवस्‍था इन दिनों तबाही के दौर में चल रही है। बाढ़ ने भी देश के हालात बहुत खराब कर रखे हैं.






किम की बहन के सत्ता संभालने की ख़बरें
किम जोंग उन के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चल रही अटकलों के बीच में दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री जियोन्ग कियोन्ग-डू ने कहा है कि उन्हें लगता है कि किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की सेंट्रल कमिटी में ताकतवर विभाग का जिम्मा ले लिया है. मिली जानकारी के मुताबिक किम यो ने मंगलवार को ऑर्गनाइजेशन और गाइडेंस डिपार्टमेंट संभाल लिया है.

जियोन्ग ने कहा कि किम यो का आधिकारिक टाइटल 'फर्स्ट वाइस डायरेक्टर ऑफ दि ऑर्गनाइजेशन ऐंड गाइडेंस डिपार्टमेंट' है. उन्होंने आगे कहा कि किम यो अमेरिका और दक्षिण कोरिया को लेकर उत्तर कोरिया की रणनीतियों को भी देखती हैं. किम जोंग ने कोरोना के खतरे को देखते हुए केइसोंग शहर में तीन सप्‍ताह का लॉकडाउन लगाया था. हालांकि बाद में उसकी पुष्टि नहीं हो पाई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज