किम जोंग उन की निगरानी में उत्तर कोरिया ने किया 'मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर' का परीक्षण

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 10:11 AM IST
किम जोंग उन की निगरानी में उत्तर कोरिया ने किया 'मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर' का परीक्षण
उत्तर कोरिया ने कम दूरी वाली दो बैलिस्टिक मिसाइलों का शनिवार को परीक्षण किया है

उत्तर कोरिया (North Korea) ने एक बार फिर अपने नेता किम जोंग-उन (Kim Jong-Un) की निगरानी में एक नए 'रॉकेट लॉन्चर' (Rocekt Launcher) का परीक्षण किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2019, 10:11 AM IST
  • Share this:
उत्तर कोरिया (North Korea) ने एक बार फिर अपने नेता किम जोंग-उन (Kim Jong-Un) की निगरानी में एक नए 'रॉकेट लॉन्चर' (Rocket Launcher) का परीक्षण किया. इसके साथ ही उन्होंने परमाणु निरस्त्रीकरण पर किसी भी तरह की वार्ता शुरू होने की उम्मीद पर पानी फेर दिया है.

दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा था कि ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया ने कम दूरी वाली दो बैलिस्टिक मिसाइलों का शनिवार को परीक्षण किया है, लेकिन उत्तर कोरियाई मीडिया ने कहा है कि 'सुपर-लार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर' का परीक्षण किया गया.

'नई विकसित' प्रणाली एक 'बड़ा हथियार' है'
देश की आधिकारिक समाचार एजेंसी 'कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी' के अनुसार किम ने कहा, 'नई विकसित' प्रणाली एक 'बड़ा हथियार' है. साथ ही उन्होंने इसे बनाने वाले वैज्ञानिकों की भी सराहना की.

किम जोंग उन ने कहा, 'नई विकसित' प्रणाली एक 'बड़ा हथियार' है
किम जोंग उन ने कहा, 'नई विकसित' प्रणाली एक 'बड़ा हथियार' है


केसीएनए ने कहा, किम ने यह भी कहा कि 'लगातार बढ़ते सैन्य खतरों और शत्रुतापूर्ण ताकतों के दबाव से पूरी तरह निपटने के लिए' देश को हथियार विकसित करते रहने की जरूरत है.

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन 'ब्लू हाउस' ने कहा कि वह उत्तर कोरिया के हथियारों के परीक्षण के मद्देनजर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक बैठक करेगा.
Loading...

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच संयुक्त अभ्यास के खिलाफ उत्तर कोरिया लगातार पिछले कुछ समय से परीक्षण कर रहा है. यह संयुक्त अभ्यास करीब एक सप्ताह पहले ही खत्म हुआ.  अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेना के संयुक्त अभियान के खिलाफ उत्तर कोरिया ने हालिया सप्ताह में कम दूरी की कई मिसाइलें दागी थीं.

वहीं अमेरिका (America) के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ पर निशाना साधने के बाद यह प्रक्षेपण किया गया है. अमेरिकी राजनयिक ने कहा था कि उत्तर कोरिया के पूरी तरह परमाणु निरस्त्रीकरण करने तक अमेरिका उस पर "कठिन" प्रतिबंध जारी रखेगा. इसके बाद प्योंगयांग ने पोम्पिओ को 'बेहद जहरीला' कहा था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 10:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...