लाइव टीवी

उत्तर कोरिया ने कहा- अमेरिका ने प्रतिबंध नहीं हटाया तो फिर से शुरु करेंगे परमाणु कार्यक्रम

भाषा
Updated: November 3, 2018, 3:06 PM IST
उत्तर कोरिया ने कहा- अमेरिका ने प्रतिबंध नहीं हटाया तो फिर से शुरु करेंगे परमाणु कार्यक्रम
डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन

उत्तर कोरिया ने कहा कि अगर प्रतिबंध नहीं हटाए गए तो परमाणु कार्यक्रम और आर्थिक विकास को मजबूत करने के लिए अपनी ‘प्योंगजिन’ नीति को फिर से शुरू कर सकता है.

  • Share this:
उत्तर कोरिया ने चेतावनी दी है कि यदि अमेरिका उसके खिलाफ लगे आर्थिक प्रतिबंधों को नहीं हटाता है तो वह परमाणु हथियारों को मजबूत करने संबंधी अपनी नीति को फिर से शुरू कर सकता है. प्रतिबंधों और उत्तर कोरिया पर परमाणु कार्यक्रम बंद करने के दबाव के कारण अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जो कड़वाहट बढ़ गई है उसकी वजह से  दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्रालय की ओर से शुक्रवार की शाम यह बयान जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: फिर मिलेंगे किम जोंग और डोनाल्ड ट्रंप, US-उत्तर कोरिया समिट की तारीख का ऐलान जल्द

मंत्रालय का कहना है कि यदि अमेरिका ने अपना रुख नहीं बदला तो उत्तर कोरिया परमाणु कार्यक्रम और आर्थिक विकास को मजबूत करने के लिए अपनी ‘प्योंगजिन’ नीति को फिर से शुरू कर सकता है. उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रमों के संबंध में अमेरिका के साथ चल रही बातचीत को खत्म करने की लगभग धमकी दे डाली है.

मंत्रालय के इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिकन स्टडीज़ के निदेशक के नाम से जारी इस बयान में कहा गया है, ‘‘अमेरिका को लगता है कि बार-बार प्रतिबंध लगाने और दबाव बढ़ाने से परमाणु निरस्त्रीकरण होगा. हम ऐसे बेवकूफाना विचार पर हंसने से खुद को नहीं रोक पाए.’’ बयान में कहा गया कि संबंधों में सुधार और प्रतिबंध दोनों साथ-साथ नहीं चल सकते हैं.




News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2018, 3:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर