कोमा में गए उत्तर कोरिया के सुप्रीम ली​डर किम जोंग! बहन ने संभाला मोर्चा

कोमा में गए उत्तर कोरिया के सुप्रीम ली​डर किम जोंग! बहन ने संभाला मोर्चा
किम जोंग उन अपनी बहन के साथ (File Photo)

दक्षिण कोरिया के दिवंगत राष्ट्रपति किम दा-जंग (Kim Da jung) के पूर्व सहयोगी के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन (Kim Jong UN) कथित तौर पर कोमा (Coma) में हैं. उनकी बहन ने प्रशासनिक जिम्मा संभालना शुरू कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2020, 3:40 PM IST
  • Share this:
प्योंगयांग. दक्षिण कोरिया के दिवंगत राष्ट्रपति किम दा-जंग (Kim Da jung) के पूर्व सहयोगी के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन (Kim Jong UN) कथित तौर पर कोमा (Coma) में हैं. फिलहाल उनकी बहन किम यो-जोंग ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों को देखेंगी. चांग सोंग-मिन ने राजनीतिक मामलों के सचिव और राज्य मामलों के निगरानी कार्यालय के प्रमुख के रूप में दक्षिण कोरिया के दिवंगत राष्ट्रपति किम दा-जंग की सेवा की थी. उन्होंने सोशल मीडिया पर दावा किया है कि कोई भी उत्तर कोरियाई नेता किसी अन्य व्यक्ति को अपने अधिकार तब तक नहीं सौंपेगा जब तक कि वह बहुत बीमार न हो गया हो या उसे तख्तापलट कर उसके पद से हटा न दिया गया हो.

किंम जोंग उन ने की थी ये घोषणा...

चांग सोंग-मिन ने बताया कि उन्हें कोरियाई नेता किम जोंग-उन के कोमा में जाने की खबर चीन के सूत्र से मिली है. दक्षिण कोरिया की नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस (NIS) ने कुछ दिन पहले घोषणा की थी कि किम जोंग-उन अपनी पूरी जिम्मेदारी और अधिकार को अपने सबसे भरोसेमंद सहयोगियों के साथ साझा करेंगे.



बहन को प्रशासन शक्ति सौंपी
उत्तर कोरियाई नेता ने कुछ चुनिंदा वरिष्ठ अधिकारियों और उनकी बहन को पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक में प्रशासन की शक्ति सौंपी थी. इस बैठक में उन्होंने यह भी घोषणा की थी कि पार्टी की अगली कांग्रेस जनवरी में होगी. नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी ने हालांकि कहा कि ये नई प्रणाली किम जोंग-उन के गंभीर स्वास्थ्य मुद्दे से जुड़ी नहीं है.

आखिरी बार किम को 2 मई को कारखाने का रिबन काटते देखा

उन्हें आखिरी बार 11 अप्रैल को वर्कर्स पार्टी पोलित ब्यूरो की बैठक की अध्यक्षता करते हुए देखा गया था. इसके बाद उन्हें 2 मई को एक उर्वरक कारखाने के उद्घाटन पर रिबन काटते हुए देखा गया था.

ये भी पढ़ें:  VIDEO: बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको राइफल में दिखे, जोरदार विरोध से घबराए

मार्को और लॉरा तूफान के चलते क्यूबा में 10 मरे, यहां 10 लाख घरों में छाया अंधेरा  

चांग के ये दावे तब आये हैं जब उत्तर कोरिया के तानाशाह ने महीनों से अपने बिगड़ते स्वास्थ्य की अटकलों के बीच किसी भी तरह की सार्वजनिक उपस्थिति नहीं दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज