स्वीडन के बाद अब नॉर्वे की 'एंटी इस्लामिक' रैली में भड़की हिंसा, कुरान फाड़ी गयी

स्वीडन के बाद नॉर्वे में भी भड़की हिंसा

Norway Clash at anti-Islam rally: स्वीडन के बाद नॉर्वे में भी धुर दक्षिणपंथी संगठन द्वारा आयोजित एक रैली में कुरान के अपमान के बाद राजधानी ओस्लो में कई जगह हिंसा भड़क गयी है.

  • Share this:
    ओस्लो. स्‍वीडन (Swedan) में इस्‍लाम विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बीच अब नॉर्वे में भी एक 'एंटी इस्लामिक' रैली (anti-Islam rally) के दौरान हिंसा भड़क गयी. मिली जानकारी के मुताबिक स्‍टॉप इस्‍लामाइजेशन ऑफ नार्वे (Stop Islamization of Norway) के बैनर तले इस रैली को आयोजित किया गया था. हालांकि हालात तब बिगड़ गए जब संगठन से जुड़े एक शख्स से बैग से मुस्लिमों की पवित्र किताब कुरान (Quran) निकालकर उसे फाड़ना शुरू कर दिया. इस दौरान रैली के विरोध में उपस्थित मुस्लिम युवक भड़क गए और हिंसा शुरू हो गयी.

    डोयेचे वेले की एक रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्वे में इन प्रदर्शनों के पीछे धुर दक्षिणपंथी संगठन स्‍टॉप इस्‍लामाइजेशन ऑफ नार्वे (SIAN) बताया जा रहा है. इस घटना की खबर फैलने के बाद ओस्‍लो में कई जगह इस्‍लाम विरोधी और इस्‍लाम समर्थकों के बीच हिंसक टकराव हुए. शनिवार को SIAN से जुड़े प्रदर्शनकारी राजधानी ओस्‍लो में संसद की बिल्डिंग के बाहर इकट्ठा हुए और इस्‍लामी विचारधारा के ख‍िलाफ अपना विरोध जताया. आरोप है कि संगठन से जुड़े लोगों ने इस प्रदर्शन के दौरान इस्लाम, कुरान और पैगंबर को लेकर कई आपत्तिजनक टिप्पणियां भी की. इस हिंसा के बाद संगठन से जुड़े 30 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है.

    कुरान फाड़ने के बाद भड़की हिंसा
    पुलिस के मुताबिक कुरान को फाड़ने के बाद से ही हिंसा भड़की. इस घटना के बाद इस्‍लाम‍ समर्थकों ने पुलिस के बैरिकेडिंग को तोड़ दिया और स्‍टॉप इस्‍लामाइजेशन ऑफ नार्वे के समर्थकों से भिड़ गए. इसके बाद दोनों के बीच जमकर मारपीट हुई. इससे पहले स्वीडन में शुक्रवार रात को सैकड़ों लोग दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं के खिलाफ सड़कों पर उतर आए जिससे दंगे शुरू हो गए थे. दक्षिणपंथियों ने पहले कुरान को जला दिया था जिसके बाद नाराज लोगों ने आक्रामक विरोध प्रदर्शन किया. स्वीडन में एक दक्षिणपंथी नेता को गिरफ्तार किए जाने के बाद उनके समर्थकों ने कुरान को जला दिया था. Daily Aftonbladet की रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार को एक पब्लिक स्क्वेयर पर इस्लाम-विरोधी प्रदर्शनों के दौरान तीन लोगों को पहले कुरान की एक प्रति को पैर मारते देखा गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.