लाइव टीवी

दुनिया की इन 40 जगहों पर नहीं मिला है कोराना वायरस का एक भी संक्रमण

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 7:54 PM IST
दुनिया की इन 40 जगहों पर नहीं मिला है कोराना वायरस का एक भी संक्रमण
.नासा ने एक अध्ययन के लिए अंटार्कटिका को चुना था जहां उन्हें यह घटना देखने को मिली.

दुनिया में ऐसे कई इलाके हैं, जहां पर आधिकारिक तौर पर कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है.

  • Share this:
कोराना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की चपेट में दुनिया के कई देश आए हैं. अमेरिका (America) जैसे सबसे ताकतवर देश का कोरोना वायरस के संक्रमण ने बुरा हाल कर रखा है. यूरोप (Europe) के कई देश संक्रमण की भीषण चपेट में हैं. अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के करीब 180 देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण देखा गया है. लेकिन इसके बावजूद इसी धरती पर कुछ ऐसे इलाके भी हैं, जहां कोरोना वायरस का एक भी संक्रमण नहीं मिला है.

दुनिया में एक-दो नहीं बल्कि करीब 40 जगहें ऐसी हैं, जहां आधिकारिक तौर पर कोराना वायरस का एक भी संक्रमण नहीं मिला है. ऐसी जगहों में कई सुदूर इलाके, आईलैंड और घने जंगल शामिल हैं. कुछ आबादी वाले इलाकों में भी संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है.

इन इलाकों में नहीं मिला है कोरोना का एक भी संक्रमण
प्रशांत महासागर के द्वीप तुवाली में कोरोना वायरस का एक भी संक्रमण नहीं मिला है. इसी तरह से पूर्व सोवियत रिपल्बिकन देश तुर्कमेनिस्तान में संक्रमण का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ है. इसी तरह से अंटार्कटिका में कोरोना का संक्रमण नहीं मिला है. वैसे इस प्रदेश में इंसान भी नहीं मिलते हैं.



तजाकिस्तान में वायरस संक्रमण का एक भी मामला नहीं मिला है. इसी तरह से टोंगा, वेस्टर्न सहारा और यमन में कोरोना के संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है. कम से कम आधिकारिक तौर पर इन इलाकों में कोरोना के संक्रमण का एक भी मामले सामने नहीं आया है.



कई आबादी वाले इलाकों में वायरस के संक्रमण के नहीं मिलने की कई वजहें हैं. मसलन- कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां की जनसंख्या बेहद कम है और वो बाहरी दुनिया से कटा हुआ है. जैसे तुवालू द्वीप की आबादी काफी कम है, ये बाहरी दुनिया से एक तरह से कटा हुआ इलाका है, इसलिए यहां संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है.

कुछ इलाकों में आधिकारिक तौर पर संक्रमण का एक भी मामला नहीं
संक्रमण से सुरक्षित कई ऐसे इलाके हैं, जो सुदूर इलाकों के टूरिस्ट प्लेस हैं. कई देशों के हवाई प्रतिबंधों की वजह से इन इलाकों तक टूरिस्ट नहीं पहुंच पा रहे हैं, इसलिए ये इलाके संक्रमण से बचे हुए हैं.

एक देश उत्तर कोरिया भी है. उत्तर कोरिया में आधिकारिक तौर पर वायरस के संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है. हालांकि पूरी दुनिया उत्तर कोरिया के दावे को संदेह की नजर से देखती है.

यमन में भी वायरस के संक्रमण का एक भी आधिकारिक मामला सामने नहीं आया है. यमन में अब भी जंग जारी है. इसलिए कहा जा रहा है कि यहां संक्रमण की जांच करना और इसे दर्ज करना आसान नहीं है. इसलिए ये इलाका भी संदेह के दायरे में है. हालांकि आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि यहां संक्रमण नहीं मिला है.

कुछ अफ्रीकी देशों में कोरोना के संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है. लेकिन इन देशों में भी वायरस के संक्रमण की जांच की सुविधा नहीं है. इसलिए इन देशों के बारे में पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि ये संक्रमण से मुक्त हैं. हालांकि आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इन इलाकों में संक्रमण नहीं मिला है. इसी तरह पूरी दुनिया में करीब 40 ऐसी जगहें हैं, जहां आधिकारिक तौर पर कोरोना का एक भी संक्रमण नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें:

कोरोना को भगाने के लिए पवित्र ईसाई निशान लेकर सड़कों पर घूमे पादरी

कोरोना: ब्रिटेन में चीन और ईरान से भी ज्यादा मौत के मामले, एक दिन में 684 मौतें

कोरोना: अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 7 हजार के पार, एक दिन में 1,084 मौतें

कोरोना के खिलाफ जंग में चीन के 95 पुलिसकर्मियों और 46 मेडिकल स्टाफ की मौत

कोरोना पर काबू पाने के लिए कम से कम 6 हफ्ते का लॉकडाउन जरूरी- रिसर्च

कोरोना: स्पेन में 11 हजार के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा, पूरी दुनिया में संक्रमण के 10 लाख मामले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 7:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading