खुलासा! रूस के विपक्षी नेता नवेलनी के शरीर में मिला नोविचोक जहर: जर्मनी

खुलासा! रूस के विपक्षी नेता नवेलनी के शरीर में मिला नोविचोक जहर: जर्मनी
रूस के विपक्षी नेता नवेलनी के शरीर में नोविचोक जहर पाया गया है

जर्मनी की सरकार ने कहा कि रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी (Alexei Navalny) के नमूनों की जांच की गई जिसमें सोवियत युग के तंत्रिका तंत्र पर हमला करने वाले विष ‘नोविचोक’ के अंश (Novichok Chemical Nerve Agent) होने की पुष्टि हुई.

  • भाषा
  • Last Updated: September 2, 2020, 10:41 PM IST
  • Share this:
बर्लिन. जर्मनी की सरकार ने कहा कि रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी (Alexei Navalny) के नमूनों की जांच की गई जिसमें सोवियत युग के तंत्रिका तंत्र पर हमला करने वाले विष ‘नोविचोक’ के अंश (Novichok Chemical Nerve Agent) होने की पुष्टि हुई. उल्लेखनीय है कि राजनीतिज्ञ और भ्रष्टाचार की जांच करने वाले नवेलनी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के कट्टर आलोचक हैं. वह 20 अगस्त को साइबेरिया से मॉस्को लौटते वक्त विमान में बीमार हो गए थे और विमान की आपात लैंडिंग कराकर ओमस्क शहर के अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया था.

जर्मनी के चैरिटी हॉस्पिटल में भर्ती हैं नवेलन

नवेलनी को बाद में जर्मनी के चैरिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां के डॉक्टरों ने पिछले हफ्ते कहा कि नवेलनी को विष देने के संकेत मिले हैं. जर्मनी की चांसलर ऐंजेला मर्केल के प्रवक्ता स्टीफेन सियेबर्ट ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि जर्मनी की विशेष प्रयोगशाला में चल रही जांच में सबूत मिले हैं कि तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाला नोवोचोक समूह का रसायन नवेलनी के शरीर में मौजूद है.



इस जहर का इस्तेमाल इन्हें मारने के लिया किया गया था
उल्लेखनीय है कि नोविचोक सोवियत दौर का विष है जिसका इस्तेमाल रूसी जासूस सर्जेई स्करीपाल और उनकी बेटी को ब्रिटेन में मारने के लिए किया गया था. सियेबर्ट ने कहा कि जर्मनी सरकार यूरोपीय संघ के साझेदारों और ‘नाटो’ को जांच के नतीजों से अवगत कराएगा.

ये भी पढ़ें: निक्की हेली ने कहा- अमेरिका भारत को आगे बढ़ाना चाहता है, चीन रोड़े डालता है 

शादीशुदा शिक्षिका ने 15 वर्षीय छात्र से किया सेक्स, कहा- मैं गर्भवती हो गई

अमेरिकी यूनिवर्सिटी ने चीनी स्कॉलर्स को किया टर्मिनेट, कहा- जल्द लौट जाएं अपने वतन

उन्होंने कहा कि जर्मनी रूसी प्रतिक्रिया के संदर्भ में उचित रूप से संयुक्त प्रतिक्रिया देने के लिए साझेदारों से परामर्श करेगा. रूस में नवेलनी के सहयोगियों का कहना है कि जानबूझकर विपक्षी नेता को देश के अधिकारियों द्वारा विष दिया गया। हालांकि, क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति कार्यालय) ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज