इतने देशों के बाद अब मलेशिया ने पाकिस्तानी पायलटों पर लगाया बैन, मंत्री ने माना 40% फर्जी

इतने देशों के बाद अब मलेशिया ने पाकिस्तानी पायलटों पर लगाया बैन, मंत्री ने माना 40% फर्जी
मलेशिया ने पाकिस्तानी पायलटों पर लगाया बैन (File Photo)

कई देशों की एयरलाइंस से पाकिस्तानी पायलटों (Pakistani Pilots) को मुक्त (Sack From Jobs)किए जाने के बाद अब मलेशिया के एयरलाइंस ने भी उन्हें नौकरी से बाहर का रास्ता दिखाया है.

  • Share this:
क्वालालंपुर. पाकिस्तान के पायलटों (Pakistani Pilots) पर गाज गिरने का सि​लसिला अभी थमा नहीं है. कई देशों की एयरलाइंस से पाकिस्तानी पायलटों को मुक्त (Pilots Sack From Jobs) किए जाने के बाद अब मलेशिया के एयरलाइंस (Malesian Airlines) ने भी उन्हें नौकरी से बाहर का रास्ता दिखाया है. मलेशियाई एयरलाइंस में करीब 20 पायलट काम करते थे, जिन्हें हटा दिया गया है. वियतनाम, यूरोपीय देशों, खाड़ी देशों, ब्रिटेन आदि देशों में पहले ही पाकिस्तानी पायलटों को कार्यमुक्त किया जा चुका है. पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने देश की संसद में 40 फीसदी पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस फर्जी होने की बात स्वीकार की.

107 पाकिस्तानी पायलट विदेशी एयरलाइंस में करते हैं काम

मलेशिया की सिविल एविएशन अथॉरिटी सीएएएम (Civil Aviation Authority of Malaysia) ने शुक्रवार देर रात बयान जारी किया. सीएएएम के सीईओ कैप्टन चेस्टर वू कहा कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के बारे में जो जानकारी सामने आई है, उसने हमें चिंता में डाल दिया और यही वजह है कि हम सभी पाकिस्तानी पायलटों पर प्रतिबंध लगा रहे हैं. गौरतलब है कि पाकिस्तान इंटरनेशल एयरलाइंस में कुल 860 पायलट हैं, जिनमें से 107 पायलट विदेशी एयरलाइंस के लिए काम कर रहे थे.



ये भी पढ़ें: नेपाल में पीएम ओली को पद से हटाने की कवायद तेज, आज हो सकता है फैसला!
रूस के संविधान में हुआ संशोधन, व्लादिमीर पुतिन 2036 तक बने रहेंगे राष्ट्रपति

कराची में इसी साल के 22 मई को पीआईए का एक प्लेन क्रैश हो गया. 25 जून को इसकी जांच रिपोर्ट संसद में पेश हुई. एविएशन मिनिस्टर गुलाम सरवर खान ने तब कहा था कि कराची में विमान हादसा पायलटों की गलती से हुआ है. पायलट विमान उड़ाने के क्रम में कोरोना वायरस के संक्रमण पर चर्चा में मशगूल थे. पीआईए ने 860 पायलटों में से 262 के लाइसेंस फर्जी होने की आंशका के बाद उनके उड़ान भरने पर रोकने लगा दी है.

वियतमान में पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस संदिग्ध पाए गए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वियतनाम के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बीते 29 जून को एक बयान में कहा कि सीएएवी के प्रमुख ने वियतनामी एयरलाइंस के लिए काम कर रहे सभी पाकिस्तानी पायलटों को निलंबित करने के आदेश दिए हैं. यह निलंबन सीएएवी के अगले आदेश तक जारी रहेगा. सीएवी के बयान के मुताबिक़ प्रशासन पायलट के प्रोफ़ाइल की समीक्षा करने के बारे में पाकिस्तानी प्रशासन से बात कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading