Home /News /world /

स्वर्ण मंदिर मामले पर UK की सिख सांसद ने ऐसा क्या कहा कि मचा बवाल?

स्वर्ण मंदिर मामले पर UK की सिख सांसद ने ऐसा क्या कहा कि मचा बवाल?

लेबर पार्टी की सांसद प्रीत कौर गिल (AP)

लेबर पार्टी की सांसद प्रीत कौर गिल (AP)

ब्रिटेन की पहली सिख महिला सांसद प्रीत कौर गिल (Preet Kaur Gill) उस ट्वीट को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का शिकार हो गईं, जिसे उन्होंने बाद में डिलीट कर दिया था. इस ट्वीट में उन्होंने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या के पीछे हिंदू आतंकवादी के होने का जिक्र किया था.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. ब्रिटेन (Britain) की पहली सिख महिला सांसद प्रीत कौर गिल (Preet Kaur Gill) को अमृतसर (Amritsar) स्थित स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में एक व्यक्ति को पीट-पीटकर मार डालने के संबंध में किए गए ट्वीट को लेकर सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसके बाद सांसद ने अपने ट्वीट को हटा दिया. गिल ने ट्वीट में स्वर्ण मंदिर में व्यक्ति की हत्या के पीछे एक ‘हिंदू आतंकवादी’ का हाथ होने की ओर इशारा किया था. कथित तौर पर ‘अपवित्रता’ के लिए शनिवार को पीट-पीटकर मार डाला गया व्यक्ति आंतरिक गर्भगृह में घुस गया था, जहां पर गुरु ग्रंथ साहिब रखा गया था.

    इस व्यक्ति को वहां मौजूद लोगों ने तुरंत पकड़ लिया और फिर पीट-पीटकर कथित तौर पर उसकी हत्या कर दी गई. ब्रिटिश आव्रजन अधिवक्ता हरजाप भंगल (Harjap Bhangal) द्वारा स्वर्ण मंदिर में शनिवार को हुई कथित बेअदबी की घटना संबंधी वीडियो पर प्रतिक्रिया दी. लेबर पार्टी की सांसद प्रीत कौर गिल ने उनके इस संदेश पर सहमति जतायी कि यह स्पष्ट रूप से एक आतंकी घटना थी. गिल ने जिस ट्वीट को आलोचना के बाद हटाया उसमें कहा गया था, ‘हिंदू आतंकवादी को स्वर्ण मंदिर में सिखों के खिलाफ हिंसा के कृत्य से रोक दिया गया.’ लंदन में भारतीय उच्चायोग (High Commission of India) ने भी इस ट्वीट की निंदा की.

    कौन हैं लीना नायर? जो बनीं फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल की CEO

    भारतीय उच्चायोग के प्रवक्ता ने कहा, ‘भारतीय उच्चायोग भारतीय कानून प्रवर्तन प्राधिकरण द्वारा जांच या टिप्पणी या उनकी खोज की घोषणा करने से पहले ही भारत में हुए अपराध के बारे में ब्रिटिश संसद के एक सदस्य द्वारा सार्वजनिक टिप्पणी को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करता है.’ प्रवक्ता ने कहा, ‘भारतीय उच्चायोग इस बात से चिंतित है कि एक विदेशी सांसद की इस तरह की टिप्पणी से ब्रिटिश भारतीय समुदाय में अंतर-सांप्रदायिक सद्भाव और शांति पर असर पड़ सकता है.’

    बाइडन ने समलैंगिक भारतीय-अमेरिकी को व्हाइट हाउस में दी ये बड़ी जिम्मेदारी

    सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करने के बाद बर्मिंघम एजबेस्टन की सांसद ने इस ट्वीट को डिलीट कर लिया. इसके बाद उन्होंने पूजा स्थलों के बारे में अधिक सामान्य टिप्पणी की. अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘इस तरह से किसी भी पूजा स्थल या समुदाय को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए. हरमंदिर साहिब से भयानक दृश्य देखने को मिले हैं.’ अमृतसर में स्थानीय पुलिस का कहना है कि जब अधिकारी मौके पर पहुंचे तो वह व्यक्ति मृत पाया गया और मामले की जांच की जा रही है. (एजेंसी इनपुट)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर