होम /न्यूज /दुनिया /

कोरोना को लेकर एशिया में खतरे की घंटी! 1 सप्ताह में मौतों की संख्या में इजाफा, WHO की चौंकाने वाली रिपोर्ट

कोरोना को लेकर एशिया में खतरे की घंटी! 1 सप्ताह में मौतों की संख्या में इजाफा, WHO की चौंकाने वाली रिपोर्ट

कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामलों की संख्या में पिछले सप्ताह लगभग एक चौथाई की कमी आई है.

कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामलों की संख्या में पिछले सप्ताह लगभग एक चौथाई की कमी आई है.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पिछले सप्ताह कोरोना वायरस के 54 लाख नए मामले दर्ज किए गए जो उससे पिछले सप्ताह की तुलना में 24 प्रतिशत कम है.

हाइलाइट्स

अफ्रीका और यूरोप में कोरोना केस में करीब 40 प्रतिशत और मध्य पूर्व में एक तिहाई कमी आई है.
दक्षिण पूर्व एशिया में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12,608 नए मामले सामने आए हैं.

लंदन. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामलों की संख्या में पिछले सप्ताह लगभग एक चौथाई की कमी आई. वहीं मौतों की संख्या छह प्रतिशत घट गई लेकिन एशिया के कुछ हिस्सों में अभी भी यह अधिक है. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पिछले सप्ताह कोरोना वायरस के 54 लाख नए मामले दर्ज किए गए, जो उससे पिछले सप्ताह की तुलना में 24 प्रतिशत कम है. अफ्रीका और यूरोप में मामलों में करीब 40 प्रतिशत और मध्य पूर्व में एक तिहाई कमी आई है. पश्चिमी प्रशांत और दक्षिण पूर्व एशिया में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में क्रमशः 31 प्रतिशत और 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसुस ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि पिछले एक महीने में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह 15,000 मौतें हुईं. उन्होंने कहा, ‘एक सप्ताह में 15,000 मौतें किसी भी तरह से स्वीकार्य नहीं हैं, जबकि हमारे पास संक्रमण को रोकने और जीवन बचाने के लिए सभी उपकरण हैं.’ उन्होंने कहा कि हर हफ्ते साझा किए जाने वाले वायरस अनुक्रमों की संख्या 90 प्रतिशत तक कम हो गई है जिससे वैज्ञानिकों के लिए यह पता करना मुश्किल हो गया है कि कोविड​​​​-19 कैसे उत्परिवर्तित हो सकता है.

वहीं भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 12,608 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,42,98,864 हो गई. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,01,343 पर पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से 72 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,27,206 हो गई.

Tags: Coronavirus, WHO

अगली ख़बर