Home /News /world /

बधाई! भारतीय मूल के हेमंत धनजी बने आस्ट्रेलिया सुप्रीम कोर्ट के जज

बधाई! भारतीय मूल के हेमंत धनजी बने आस्ट्रेलिया सुप्रीम कोर्ट के जज

हेमंत धनजी (ANI)

हेमंत धनजी (ANI)

आस्ट्रेलिया सुप्रीम कोर्ट (Australia Supreme Court) के जज बने हेमंत धनजी (Hament Dhanji) को साल 1990 में एक लीगल प्रैक्टिशनर के तौर पर भर्ती कराया गया था और उनके पास तीन दशकों से ज्यादा का कानूनी अनुभव है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    सिडनी. भारतीय मूल के हेमंत धनजी (Hament Dhanji) आस्ट्रेलिया सुप्रीम कोर्ट के जज नियुक्त हुए हैं. सिडनी बैरिस्टर बुधवार को एनएसडब्ल्यू (NSW) के सुप्रीम कोर्ट में जज की भूमिका निभाने वाले भारतीय मूल के पहले आस्ट्रेलियाई बन गए हैं. धनजी को साल 1990 में एक लीगल प्रैक्टिशनर के तौर पर भर्ती कराया गया था और उनके पास तीन दशकों से ज्यादा का कानूनी अनुभव है. इसकी जानकारी देते हुए भारत में आस्ट्रेलियाई हाईकमीशन ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘सिडनी बैरिस्टर हेमंत धनजी न्यू साउथ वेल्स सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नियुक्त होने वाले भारतीय मूल के पहले आस्ट्रेलियाई बन गए हैं. वह 1990 में एक ला प्रैक्टिशनर के तौर पर भर्ती हुए. धनजी के पास तीन दशकों से अधिक का कानूनी अनुभव भी है.’

    बता दें कि भारत-आस्ट्रेलिया दोनों देश बहुत लंबे समय से एक दूसरे के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध साझा कर रहे हैं. इसके साथ ही लगातर दोनों देश के संबंधों में प्रगति हो रही है. द्विपक्षीय व्यापार, रणनीतिक प्रयास, छात्र विनिमय कार्यक्रम, सतत् विकास के लिए समान प्रतिबद्धताओं ने भारत तथा आस्ट्रेलिया के संबंधों को और अधिक मजबूत बनाया है. इस बीच 11 सितंबर को भारत आस्ट्रेलिया के बीच टू-प्लस-टू मंत्रिस्तरीय स्वांद भी होने वाला है.

    ये भी पढ़ें: अमेरिका में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ में भारतीय मूल के चार लोगों की मौत

    इस दौरान रक्षा और सुरक्षा संबंधों को बढ़ाने के साथ हिंद-प्रशांत में रणनीतिक सहयोग को बढ़ावा देने पर व्यापक रूप से ध्यान केंद्रित की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने और रक्षा मंत्री पीटर डटन के साथ इस संदर्भ में बातचीत होगी. बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से ही आस्ट्रेलिया के कई मंत्री भारत के दौरे पर आ सकते हैं. इस दौरान कई मुद्दों पर बातचीत संभव है.

    Tags: Australia, Hindi news, Supreme Court, Sydney, Trending news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर