Home /News /world /

indian american arun majumdar named dean of stanford university climate change school

US के स्टैनफोर्ड में क्लाइमेट चेंज डिपार्टमेंट के डीन बने अरुण मजुमदार

मजुमदार 15 जून से स्कूल की कमान संभालेंगे. इसके बाद उनके सामने स्कूल का उद्घाटन कराने के साथ डीन के तौर पर खुद को साबित करने की जिम्मेदारी भी होगी.

मजुमदार 15 जून से स्कूल की कमान संभालेंगे. इसके बाद उनके सामने स्कूल का उद्घाटन कराने के साथ डीन के तौर पर खुद को साबित करने की जिम्मेदारी भी होगी.

मजुमदार 15 जून से स्कूल की कमान संभालेंगे. इसके बाद उनके सामने स्कूल का उद्घाटन कराने के साथ डीन के तौर पर खुद को साबित करने की जिम्मेदारी भी होगी. फिलहाल वो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग और मटैरियल साइंस डिपार्टमेंट के मेंबर हैं.

अधिक पढ़ें ...

वॉशिंगटन. भारतीय मूल के साइंटिस्ट अरुण मजुमदार स्टैनफोर्ड में क्लाइमेट चेंज एंड सस्टेनेबिलिटी डिपार्टमेंट के डीन बनने जा रहे हैं. स्टेनफोर्ड डोर स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी के मुताबिक- यूनिवर्सिटी इतिहास के 70 सालों में पहला ऐसा स्कूल है, जो क्लाइमेट चेंज पर फोकस करेगा. इस डिपार्टमेंट का मकसद क्लाइमेट चेंज की चुनौतियों का समाधान खोजना होगा. रिपोर्ट्स की मानें तो 1 सितंबर को इसका उद्धघाटन किया जाएगा.

मजुमदार 15 जून से स्कूल की कमान संभालेंगे. इसके बाद उनके सामने स्कूल का उद्घाटन कराने के साथ डीन के तौर पर खुद को साबित करने की जिम्मेदारी भी होगी. फिलहाल वो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग और मटैरियल साइंस डिपार्टमेंट के मेंबर हैं. इसके अलावा अरुण प्री-कोर्ट इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी के डायरेक्टर भी रह चुके हैं.

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकता में जन्मे अरुण ने 1985 में IIT बॉम्बे से मैकेनिकल इंजीनियरिंग किया. इसके बाद अमेरिका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से PHD की. यही नहीं अरुण ने गूगल में वाइस प्रेसिडेंट ऑफ एनर्जी के पद पर भी काम किया.

अरुण मजुमदार ने एक बयान में कहा- यूनिवर्सिटी ने मुझे बड़ी जिम्मेदारी दी है. इसके लिए मैं उनका आभारी हूं. इस स्कूल में हम सिर्फ अपने स्टूडेंट्स और टीचर्स के साथ काम नहीं करेंगे, बल्कि दुनिया के दूसरे ऑर्गनाइजेशन के साथ मिल कर एजुकेशन के जरिए लोगों को एक नया नजरिया देंगे.

मजुमदार ने आगे कहा- ‘हमें ये धरती पूर्वजों से विरासत में नहीं मिली। हमें अपने बच्चों को उधार के रूप में इसे सुरक्षित लौटाना होगा. हम सभी लोगों को ऐसा भविष्य बनाना है जहां इंसान और प्रकृति एक साथ रह सकें.’

Tags: Dropped out of Stanford University

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर