Home /News /world /

भारतवंशी राजनयिक उजरा जेया तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक बनींं

भारतवंशी राजनयिक उजरा जेया तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक बनींं

जेया ने जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विस से स्नातक किया है. (AP)

जेया ने जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विस से स्नातक किया है. (AP)

अपने राजनयिक करियर में नई दिल्ली में भी तैनात रह चुकी उजरा जेया (Uzra Zeya)ने 2018 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों के खिलाफ विदेश सेवा से इस्तीफा दे दिया था. वह नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकारों की अवर सचिव भी हैं.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. अमेरिका (USA) ने तिब्बत (Tibet Coordinator) के मुद्दों के लिए भारतीय मूल की राजनयिक उजरा जेया (Uzra Zeya) को अपना विशेष संयोजक नियुक्त किया है. उन्हें तिब्बत पर एक समझौते के लिए चीन और दलाई लामा या उनके प्रतिनिधियों के बीच ‘‘ठोस बातचीत’’ को आगे बढ़ाने का काम सौंपा गया है.

    अपने राजनयिक करियर में नयी दिल्ली में भी तैनात रह चुकी उजरा जेया ने 2018 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों के खिलाफ विदेश सेवा से इस्तीफा दे दिया था. वह नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकारों की अवर सचिव भी हैं.

    कौन हैं लीना नायर? जो बनीं फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल की CEO

    तिब्बत के मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक के तौर पर जेया 2020 के तिब्बती नीति एवं सहयोग अधिनियम के अनुरूप तिब्बत के मामलों से संबंधित अमेरिकी सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और परियोजनाओं का समन्वय करेंगी.

    अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, ‘‘मैंने तिब्बत मुद्दों के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष संयोजक के तौर पर नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकार के लिए अवर सचिव उजरा जेया को नामित किया है. वह तत्काल प्रभाव से यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाएंगी.’’

    विदेश विभाग के अनुसार, ‘‘वह तिब्बत पर एक समझौते के समर्थन में चीन सरकार और दलाई लामा, उनके प्रतिनिधियों या लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित तिब्बती नेताओं के बीच बिना पूर्व शर्तों के ठोस बातचीत को बढ़ावा देंगी.’’

    जेया ने इस पद पर उनके नाम की पुष्टि से संबंधित सुनवाई के दौरान सांसदों को बताया था कि उनके दादा भारत में स्वतंत्रता सेनानी थे. जेया ने जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विस से स्नातक किया है.

    स्वर्ण मंदिर मामले पर UK की सिख सांसद ने ऐसा क्या कहा कि मचा बवाल?

    चीन पर तिब्बत में सांस्कृतिक और धार्मिक आजादी को दबाने का आरोप है. हालांकि, चीन इन आरोपों से इनकार करता है. चीन और दलाई लामा के प्रतिनिधियों के बीच तिब्बत मुद्दे पर हाल के वर्षों में बातचीत नहीं हुई है. (एजेंसी इनपुट)

    Tags: Joe Biden

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर