Home /News /world /

भारतवंशी नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में बड़ी जिम्मेदारी, उनकी मर्जी बिना नहीं हिलेगा एक पत्ता

भारतवंशी नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में बड़ी जिम्मेदारी, उनकी मर्जी बिना नहीं हिलेगा एक पत्ता

नीरा टंडन (FILE PHOTO)

नीरा टंडन (FILE PHOTO)

व्हाइट हाउस के स्टाफ सचिव (White House staff secretary) पर्दे के पीछे रहकर काम करते हैं, लेकिन इनकी भूमिका बेहद ही महत्वपूर्ण होती है. एक अधिकारी ने कहा कि व्हाइट हाउस में स्टाफ सचिव की भूमिका केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के समान है, जो कि निर्णय लेने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाती है

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. भारतीय मूल की नीरा टंडन (Neera Tanden) को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडन (Joe Biden) ने व्हाइट हाउस में स्टाफ सचिव (White House staff secretary) नियुक्त किया. इस नियुक्ति के बाद उन्हें अहम जिम्मेदारी दी गई है, जिसके तहत उनके पास अब राष्ट्रपति बायडन के सभी दस्तावेजों का नियंत्रण रहेगा. नीरा टंडन इस पद पर आसीन होने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी (First Indian-American) होंगी. इससे पहले मई माह में नीरा को बायडन का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया था.

    व्हाइट हाउस के स्टाफ सचिव पर्दे के पीछे रहकर काम करते हैं, लेकिन इनकी भूमिका बेहद ही महत्वपूर्ण होती है. एक अधिकारी ने कहा कि व्हाइट हाउस में स्टाफ सचिव की भूमिका केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के समान है, जो कि निर्णय लेने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाती है और राष्ट्रपति के लिए कई तरह के मुद्दों का प्रबंधन करती है.

    पोलिटिको ने व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि टंडन व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार के अपने पद को बरकरार रखेंगी, जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति को कई मुद्दों पर सलाह देती हैं. वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, वह व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रोनाल्ड क्लेन को रिपोर्ट करेंगे.

    टंडन के पास नीति और प्रबंधन में दो दशकों से अधिक का अनुभव है जो कि व्हाइट हाउस में नीति को और मजबूत करने का काम करेगा. घरेलू, आर्थिक और राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में उनका अनुभव इस नई भूमिका में एक महत्वपूर्ण संपत्ति होगी. व्हाइट हाउस के स्टाफ सचिव के रूप में टंडन की नियुक्ति आठ महीने बाद हुई, जब उन्होंने रिपब्लिकन सीनेटरों के कड़े विरोध के कारण व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के निदेशक के रूप में अपना नामांकन वापस ले लिया.

    टंडन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल में व्हाइट हाउस में घरेलू नीति की सहायक निदेशक और प्रथम महिला की वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था. इसके अलावा टंडन अमेरिका स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्रालय में स्वास्थ्य सुधारों की वरिष्ठ सलाहकार रह चुकी हैं. उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में अफोर्डेबल केयर एक्ट के कुछ विशेष प्रावधानों पर कांग्रेस और हितधारकों के साथ मिलकर काम किया था.

    Tags: Joe Biden, Joe Biden news in Hindi, NRI, White house, World news, World news in hindi, जो बाइडन

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर