• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • 12 साल की उम्र से पेसमेकर पर जिंदा है भारतीय मूल की श्री सैनी, जीता मिस वर्ल्ड अमेरिका 2021 टाइटल

12 साल की उम्र से पेसमेकर पर जिंदा है भारतीय मूल की श्री सैनी, जीता मिस वर्ल्ड अमेरिका 2021 टाइटल

श्री सैनी की कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

श्री सैनी की कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

मूलत: पंजाब से ताल्लुक रखने वाली श्री सैनी 25 साल की हैं. उनकी कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं है. 2019 के मिस वर्ल्ड अमेरिका के फाइनल राउंड ठीक पहले उन्हें कार्डिएक अरेस्ट आया था और वह बेहोश होकर गिर पड़ी थीं.

  • Share this:

    लॉस एंजिलिस. दो दिन पहले अमेरिका में भारतीय मूल की श्री सैनी (shri saini) ने मिस वर्ल्ड अमेरिका 2021 (Miss World America 2021) का खिताब जीतकर दुनिया को चौंका दिया. अब वह अमेरिकी की ओर मिस वर्ल्ड ब्यूटी कॉन्टेस्ट (Miss World 2021) में हिस्सा लेंगी. यह खिताब जीतने वाली वह पहली भारतीय अमेरिकी हैं. मूलत: पंजाब से ताल्लुक रखने वाली श्री सैनी 25 साल की हैं. उनकी कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

    महज 12 साल की उम्र से वह पेस मेकर पर जिंदा हैं और एक कार एक्सीडेंट में उनका चेहरा भी बुरी तरह जल चुका है. इतना ही नहीं, 2019 के मिस वर्ल्ड अमेरिका के फाइनल राउंड ठीक पहले उन्हें कार्डिएक अरेस्ट आया था और वह बेहोश होकर गिर पड़ी थीं. मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वस्‍थ्‍य दिल की वकालत करने वाली श्री सैनी को UNICEF, डॉक्‍टर्स विदआउट बॉर्डर्स सुसैन जी कोमेन और कई लोगों की तरफ से तारीफ मिल चुकी हैं.

    श्री सैनी का जन्‍म पंजाब में हुआ, लेकिन परवरिश वॉशिंगटन में हुई. मिस वर्ल्ड अमेरिका टाइटल जीतने के बाद श्री सैनी ने इंस्‍टाग्राम पर बताया, ‘अब मैं आपकी भारतीय मूल की पहली अमेरिकी और पहली एशियन हूं, जिसे मिस वर्ल्‍ड अमेरिका का टाइटल हासिल हुआ. मेरे खिताब के साथ एक इतिहास जुड़ा है और इसलिए मुझे लगता है कि एक यह एक संगठित जीत है. यह सिर्फ मेरी जीत नहीं है, बल्कि यह हमारे एक खास ‘अमेरिका’ की जीत है. यह हमारे उस अमेरिका की जीत है, जो विविधताओं से भरा है, जहां पर हर जाति, हर संप्रदाय के लोग रहते हैं. मैं खुद को काफी सम्‍मानित महसूस कर रही हूं कि मुझे अमेरिका की इस खासियत का प्रतिनिधित्‍व करने को मिला है.’

    miss world america 2021 winner shri saini struggling life story

    2019 के मिस वर्ल्ड अमेरिका के फाइनल राउंड ठीक पहले उन्हें कार्डिएक अरेस्ट आया था और वह बेहोश होकर गिर पड़ी थीं.

    सैनी हैं सबसे खास विजेता
    अमेरिकी बाजार पत्रिका ने उन्‍हें एक खास विजेता के तौर पर करार दिया है. पत्रिका के मुताबिक न सिर्फ इसलिए कि वो एक खास संप्रदाय से आती हैं बल्कि उनके रास्‍ते में कई रुकावटें आईं. इसलिए उनकी जीत और ज्‍यादा खास हो जाती है. श्री सैनी की उम्र जब 12 साल थी, वो तब से ही वो पेसमेकर पर हैं. एक बड़ी कार दुर्घटना की वजह से उनके चेहरा भी जल गया था. साल 2018 में श्री सैनी को मिस इंडिया वर्ल्‍ड वाइड का टाइटल मिला था. न्‍यू जर्सी की फोर्ड सिटी में हुए कॉम्‍पटीशन में उन्‍हें इस खिताब से नवाजा गया था.

    मां रहीं हर पल साथ
    श्री सैनी की मानें तो मिस वर्ल्‍ड अमेरिका का टाइटल जीतने के बाद वो खुश तो हैं ही. साथ ही उन्‍हें थोड़ी घबराहट भी हो रही है. उन्‍होंने कहा कि वो अपनी खुशी को शब्‍दों में बयां नहीं कर सकती हैं. श्री सैनी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है. मगर वो अपनी इस सफलता के लिए मां को खास श्रेय देती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज