अपना शहर चुनें

States

बर्फ से ढंके हिमालय की अंतरिक्ष से ली गई फोटो, दिल्ली भी आई नजर; NASA ने की शेयर

फोटो: News18 English
फोटो: News18 English

Photo from NASA: इस पोस्ट में नासा ने भारत की राजधानी दिल्ली का भी जिक्र किया है. एजेंसी ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा 'नई दिल्ली और लाहौर की चमचमाती रोशनी भी देखी जा सकती है.' खास बात है कि हिमालय दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रंखलाओं में से एक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 18, 2020, 11:05 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने एक तस्वीर साझा की है. इस तस्वीर में बर्फ से ढंके हुए हिमालय (Himalaya) की एक खूबसूरत नजारा दिखाई दे रहा है. नासा ने यह फोटो अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम (Instagram) हैंडल पर शेयर की है. इस फोटो को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के एक सदस्य ने खींचा है. खास बात है कि इस फोटो में नासा ने भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के दो प्रमुख शहरों दिल्ली और लाहौर का भी जिक्र किया है.

नासा ने इंस्टाग्राम पर शेयर की गई पोस्ट में लिखा है 'लॉन्ग एक्सपोजर तस्वीर में बर्फ से ढंके हिमालय की पहाड़ियों के इस भव्य नजारे को ISS के क्रू सदस्य ने कैद किया है.' इस पोस्ट में नासा ने भारत की राजधानी दिल्ली का भी जिक्र किया है. एजेंसी ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा 'नई दिल्ली और लाहौर की चमचमाती रोशनी भी देखी जा सकती है.' खास बात है कि हिमालय दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रंखला है.


View this post on Instagram

A post shared by NASA (@nasa)





नासा ने अपनी पोस्ट में लिखा 'दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रंखला हिमालय भारतीय और यूरेशियन टेक्टॉनिक बीच 50 मिलियन सालों से हुए टकराव का नतीजा है. नासा की तरफ से शेयर की गई इस तस्वीर ने कई सोशल मीडिया यूजर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा है. यूजर्स लगातार इसपर कमेंट कर रहे हैं. तस्वीर को देखने के बाद कुछ यूजर्स भरोसा ही नहीं कर पा रहे हैं. एक यूजर ने लिखा 'क्या वाकई में इतनी ऊंचाई से शहर इतने चमचमाते हुए नजर आते हैं.'

खास बात है कि नासा का हबल स्पेस टेलीस्कोप इस साल 30 वर्ष का हो गया है. इस दिन को मनाने के लिए संगठन ने कई आश्चर्यजनक तस्वीरों की एक सीरीज शेयर की है. इन तस्वीरों को शेयर कर नासा ने कहा है कि वे इंटरनेट यूजर्स के लिए सितारों से लिपटे हुए 30 तोहफे भेज रहे हैं. इसके साथ यह भी बताया गया है कि इन तोहफों को आम टेलीस्कोप और दूरबीन से भी देखा जा सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज