• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • मिशिगन की फेडरल जज बनीं शालिना डी कुमार, इस पद पर पहुंचने वाली पहली एशियाई महिला

मिशिगन की फेडरल जज बनीं शालिना डी कुमार, इस पद पर पहुंचने वाली पहली एशियाई महिला

शालिना डी कुमार 2007 से ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ मिशिगन में ऑकलैंड काउंटी सिक्स्थ सर्किट कोर्ट में सेवा दे रही हैं. (AP)

शालिना डी कुमार 2007 से ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ मिशिगन में ऑकलैंड काउंटी सिक्स्थ सर्किट कोर्ट में सेवा दे रही हैं. (AP)

व्हाइट हाउस (White House) ने जानकारी दी कि शालिना डी कुमार को (Shalina D Kumar) को सिविल और क्रिमिनल दोनों तरह के मामलों की अच्छी जानकारी है.

  • Share this:
    न्यूयॉर्क. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) के जजों की फेहरिस्त में एक और भारतीय जज का नाम शामिल हो गया है. राष्ट्रपति ने शालिना डी कुमार को (Shalina D Kumar) मिशिगन का फेडरल जज नामित किया है. शालिना मिशिगन का फेडरल जज बनने वाली न सिर्फ पहली भारतीय हैं, बल्कि वह पहली एशियाई हैं जो इस पद तक पहुंची हैं.

    व्हाइट हाउस (White House) ने जानकारी दी कि शालिना डी कुमार को (Shalina D Kumar) को सिविल और क्रिमिनल दोनों तरह के मामलों की अच्छी जानकारी है. शालिना डी कुमार 2007 से ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ मिशिगन में ऑकलैंड काउंटी सिक्स्थ सर्किट कोर्ट में सेवा दे रही हैं. उन्हें 2018 में मिशिगन सुप्रीम कोर्ट ने इसी कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया था.

    स्पेलिंग बी प्रतियोगिता के फाइनल 11 कंटेसटेंट में 9 भारतीय-अमेरिकी

    मुख्य न्यायाधीश के पद पर रहते हुए शालिना को दीवानी और फौजदारी दोनों ही तरह के मामलों का अनुभव रहा है. इसके अलावा शालिना कई अन्य महत्वपूर्ण पदों पर रही हैं. शालिना मिशिगन में पहली दक्षिण एशियाई मूल की न्यायाधीश होंगी. शालिना ने 1993 में मिशिगन विश्वविद्यालय से स्नातक की और 1996 में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ डेट्रॉयट-मर्सी स्कूल ऑफ लॉ से पढ़ाई की.

    ब्रिटेन ने नियुक्त किया भारतीय नौसेना के इंफार्मेशन फ्यूजन सेंटर में संपर्क अधिकारी

    मिशिगन के पूर्व गवर्नर जेनिफर ग्रानहोम ने न्यायाधीश जीन श्नेल्ज के सेवानिवृत्त होने से रिक्त पद को भरने के लिए 20 अगस्त 2007 को शालिना को ओकलैंड काउंटी में सिक्स्थ सर्किट कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया. इसके बाद शालिना 2008 में अदालत के लिए चुनी गईं और फिर 2014 में वह दोबारा न्यायाधीश पद के लिए चुनी गईं. (एजेंसी इनपुट)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज