लाइव टीवी

3 देशों तक पहुंची चीन की ये रहस्यमयी बीमारी, अब तक 3 की मौत

भाषा
Updated: January 20, 2020, 2:23 PM IST
3 देशों तक पहुंची चीन की ये रहस्यमयी  बीमारी, अब तक 3 की मौत
फिलहाल चीन के वुहान शहर में इससे जुड़े सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. एक करोड़ से अधिक की आबादी वाला वुहान एक प्रमुख परिवहन केंद्र है

कोरिया (Korea) ने सोमवार को वुहान से वहां पहुंची 35 वर्षीय महिला के इस विषाणु से ग्रस्त होने की पुष्टि की. थाईलैंड (Thailand) दो और जापन (Japan) एक व्यक्ति के इससे पीड़ित होने की पुष्टि कर चुका है

  • Share this:
बीजिंग. चीन में रहस्यमयी सार्स जैसे विषाणु का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है और इसकी चपेट में आने से अब तक तीन लोगों की मौत हो गई है. चीन के आसपास भी रोग फैलना शुरू हो गया है. तीसरा एशियाई देश इसकी चपेट में आ गया है. कोरोनावायरस (Coronavirus) विषाणुओं का एक बड़ा समूह है लेकिन इनमें से केवल छह विषाणु ही लोगों को संक्रमित करते हैं.

इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है. लेकिन ‘सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) से इसका जुड़ाव ने खतरे की घंटी बजा दी है. ऐसा इसलिए क्योंकि 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी.

वुहान शहर सबसे ज़्यादा चपेट में
फिलहाल चीन के वुहान शहर में इससे जुड़े सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. एक करोड़ से अधिक की आबादी वाला वुहान एक प्रमुख परिवहन केंद्र है. इस सप्ताह के अंत में शुरू हो रही चीनी नववर्ष की वार्षिक छुट्टियों के लिए बड़ी संख्या में लोगों के चीन पहुंचने का अनुमान हैं. ज्यातर लोग यहां से होकर अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे.

136 नए मामले
चीन में अभी तक इसकी चपेट में आने से तीन लोगों की जान जा चुकी है. वुहान में वीकएंड में इसके करीब 136 नए मामले सामने आए हैं, जिससे यहां इन मामलों की कुल संख्या 201 हो गई है. इस बीच, दक्षिण कोरिया ने सोमवार को वुहान से वहां पहुंची 35 वर्षीय महिला के इस विषाणु से ग्रस्त होने की पुष्टि की. थाईलैंड दो और जापन एक व्यक्ति के इससे पीड़ित होने की पुष्टि कर चुका है, ये तीनों ही चीन यात्रा पर गए थे.

नागरिकों के लिए सलाहभारत ने चीन के वुहान में निमोनिया के नये प्रकार के प्रकोप के चलते चीन जाने वाले अपने नागरिकों के लिए शुक्रवार को एक परामर्श जारी किया था. वुहान में करीब 500 भारतीय मेडिकल छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. भारत की ओर से जारी यात्रा परामर्श में कहा गया, ‘‘ चीन में नये कोरोनावायरस के संक्रमण का पता चला है. 11 जनवरी, 2020 तक 41 मामलों के सामने आने की पुष्टि हुई है.’’

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि "एक जानवर सबसे संभावित प्राथमिक स्रोत लगता है" और इससे बेहद निकट संपर्क से मनुष्य से मनुष्य के बीच सीमित संचरण संभव है.

ये भी पढ़ें:

उद्धव ठाकरे के करीबी संजय राउत अब शिवसेना के लिए बन चुके हैं सिरदर्द

भारत के 63 धनकुबेरों के पास पूरे देश के बजट से ज्यादा पैसा- रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 2:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर