लाइव टीवी

अमेरिका है कोरोना वायरस का अगला निशाना, सिर्फ न्यूयॉर्क में 10000 मरीजों की आशंका

News18Hindi
Updated: March 19, 2020, 1:51 PM IST
अमेरिका है कोरोना वायरस का अगला निशाना, सिर्फ न्यूयॉर्क में 10000 मरीजों की आशंका
अमेरिका में 4 करोड़ लोग हुए बेरोजगार

न्यूयार्क के गवर्नर बिल डे ब्लासियो ने आगाह किया है कि न्यूयार्क शहर में कोविड-19 के मामले में बहुत जल्द खासा इजाफा होगा और वह 10,000 का आंकड़ा पार कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2020, 1:51 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका दुनिया का छठे नंबर का देश बन गया है जहां कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. अमेरिका में अभी तक 9464 मामले सामने आए हैं 155 लोगों की मौत हो गयी है. हालांकि अब न्यूयॉर्क के गवर्नर ने ये कहकर सबको चौंका दिया है कि आने वाले दिनों में इसके मामले तेजी से बढ़ेंगे. उधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले ही कोरोना के चलते देश में आर्थिक मंदी आने की आशंका जता चुके हैं.

न्यूयार्क के गवर्नर बिल डे ब्लासियो ने आगाह किया है कि न्यूयार्क शहर में कोविड-19 के मामले में बहुत जल्द खासा इजाफा होगा और वह 10,000 का आंकड़ा पार कर सकता है. उन्होंने संघीय सरकार से कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार धीमी करने के लिए 'तत्काल हस्तक्षेप' का आह्वान किया. न्यूयार्क इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है. यहां कोविड-19 के 2900 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं जबकि 21 लोगों की मौत हो चुकी है. शहर में महज एक दिन में 1000 लोग संक्रमित हुए हैं.

दो सांसद भी कोरोना की चपेट में आए
अमेरिका में बुधवार को दो सांसद इस वायरस से संक्रमित पाए गए थे. रिपब्लिकन पार्टी के फ्लोरिडा से कांग्रेस सदस्य मारियो डियाज बलार्ट पहले अमेरिकी सांसद हैं जो इस वायरस से संक्रमित हुए हैं. बलार्ट के कार्यालय ने बताया कि सांसद को शनिवार को बुखार और सिर दर्द की शिकायत हुई थी और बुधवार को उन्हें बताया गया कि वह कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य एवं सांसद बेन मैक्एडम ने बताया कि उन्हें भी शनिवार को जुकाम जैसे लक्षणों की शिकायत महसूस हुई थी और अब उनके इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.



WHO ने कोरोना को बताया मानवता का दुश्मन


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस 'मानवता का दुश्मन' है, जिसकी चपेट में दो लाख से अधिक लोग आ गए हैं. गेब्रेयसस ने आभासी (वर्चुअल) संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, 'कोरोना वायरस के चलते हम अभूतपूर्व खतरे का सामना कर रहे हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि मानवता के दुश्मन के खिलाफ साथ आने का यह अभूतपूर्व मौका है.

उधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि उनका प्रशासन रक्षा उत्पादन अधिनियम लागू करेगा. इस कदम के जरिए कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने के लिए मास्क और दस्ताने समेत प्रमुख चिकित्सा आपूर्ति और उपकरणों के घरेलू निर्माण में तेजी आएगी. कोरिया से युद्ध शुरू होने पर 1950 में इस अधिनियम को कांग्रेस ने पारित किया था. इसके तहत राष्ट्रपति राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित औद्योगिक उत्पादन को बढ़ाने का आदेश दे सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें:

कोरोना वायरस के डर से ब्लड डोनेट नहीं कर रहे लोग, खून की हुई भारी किल्लत

चीन ने शुरू किया कोरोना वायरस की वैक्सीन का ट्रायल, जैविक हथियारों के एक्सपर्ट ने खोजी दवा

फेसबुक 45 हजार कर्मचारियों को देगा 6 महीने का बोनस, कोरोना वायरस के लिए देगा अलग से पैसा
First published: March 19, 2020, 1:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading