ओमान : अगर छिपाया कोरोना तो होगी एक साल कैद और देना होगा जुर्माना

ओमान : अगर छिपाया कोरोना तो होगी एक साल कैद और देना होगा जुर्माना
घोषणा में कहा गया है कि अगर कोरोना पीड़ित इलाज से इंकार कर दे, तो उसे एक साल के कारावास की सजा होगी. फोटो साभार/ट्विटर

वहीं यह भी कहा गया है कि जो कोई भी जानबूझकर यह संक्रामक बीमारी दूसरों तक पहुंचाए, तो उसे भी इसी सजा का सामना करना पड़ेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 3:09 PM IST
  • Share this:
मस्‍कट. कोरोना वायरस (corona virus) के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर अरब देश ओमान (Oman) ने घोषणा की है कि देश के नागरिकों और विदेशी नागरिकों में से जो कोरोना वायरस से पीड़ित हो, तो  वह फौरन स्वास्थ्य मंत्रालय को सूचित करे. अगर किसी ने भी अपने बीमार होने की बात छिपाई तो उसे सजा दी जाएगी. 'ओमान न्यूज एजेंसी' के मुताबिक जो लोग ऐसा नहीं करेंगे, उन पर 10 हजार रियाल जुर्माना लगाया जाएगा.

'उर्दू न्‍यूज' में प्रकाशित खबर के मुताबिक यह नियम विदेश से आने वाले लोगों पर भी लागू होगा. वहीं यह भी कहा गया है कि अगर कोई कोरोना (corona virus) पीड़ित इलाज से इंकार कर दे या डॉक्‍टर की सलाह नहीं माने, तो उसे एक साल के कारावास की सजा और 10 हजार रुपये का जुर्माने भी चुकाना होगा.

दुकानें बंद न करने वालों को भी देना होगा जुर्माना और होगी सजा
वहीं यह भी कहा गया है कि जो कोई भी जानबूझकर यह संक्रामक बीमारी दूसरों तक पहुंचाए, तो उसे भी इसी सजा का सामना करना पड़ेगा.इसके अलावा मार्किट में भीड़ करने और दुकानें बंद न करने वालों को भी इसी जुर्माने और एक साल की सजा का सामना करना पड़ेगा. वहीं ओमान के संस्कृति मंत्रालय का कहना है कि देश भर में 40 प्रमुख होटल स्वास्थ्य मंत्रालय की निगरानी में हैं. ये होटल कोरोना वायरस के मरीजों के लिए इमरजेंसी में और जरूरत के मुताबिक करीब दो हजार कमरे स्वास्थ्य मंत्रालय को देंगे.
इन कमरों को क्‍वारंटाइन के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाएगा. सामाजिक विकास मंत्रालय के सचिव याहया बिन बद्र अल-मौली ने कहा है कि यह मद्द दूसरे देशों से ओमान पहुंचने वालों को दी जाएगी. कुछ होटल ऐसे होंगे जहां उन लोगों को रखा जाएगा जिनमें किसी तरह की बीमारी या वायरस नहीं होगा.



ये भी पढ़ें - PAK Lockdown : भूख से बेहाल और 16 सौ किलोमीटर का सफर रिक्‍शा पर

               पाकिस्तान में औरतों के कपड़े पहन कर लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे मर्द, एक पकड़ा गया

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज