Home /News /world /

ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए ब्रिटेन का बड़ा फैसला, सोमवार से शुरू होगी वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए बुकिंग

ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए ब्रिटेन का बड़ा फैसला, सोमवार से शुरू होगी वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए बुकिंग

ब्रिटेन में अबतक इस स्वरूप से किसी की मौत नहीं हुई है

ब्रिटेन में अबतक इस स्वरूप से किसी की मौत नहीं हुई है

Corona Vaccine Booster Dose in Britain: ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को बताया है कि इंग्लैंड में 30 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए बूस्टर वैक्सीन की बुकिंग सोमवार से खुलेगी. इंग्लैंड के नेशनल हेल्थ मिशन ने बताया कि देश में 30 से 39 साल की उम्र के करीब 75 लाख लोग हैं. इनमें से 35 लाख लोग सोमवार से बूस्टर डोज लगवाने के हकदार होंगे.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को बताया कि पूरे इंग्लैंड में 30 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 टीके की बूस्टर खुराक (Covid-19 Vaccine Booster Dose) के लिए सोमवार से बुकिंग शुरू होगी. उन्होंने बताया कि देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप (Coronavirus Omicron Variant) को नियंत्रित करने के लिए उठाए गए कदमों में से यह एक है. इंग्लैंड के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने कहा कि देश में 30 से 39 साल उम्र के 75 लाख लोग हैं, जिनमें से 35 लाख लोग सोमवार से बूस्टर खुराक के लिए पात्र हैं.

    यह फैसला बूस्टर खुराक के ओमिक्रॉन स्वरूप पर प्रभावी होने की शुरुआती जानकारी मिलने के बाद किया गया है. देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने के मामले भी अब आने लगे हैं. ब्रिटेन में अबतक इस स्वरूप से किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस साल के अंत तक संक्रमण फैलाने के मामले में ओमिक्रॉन स्वरूप, डेल्टा स्वरूप को पीछे छोड़ सकता है.

    ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने कहा, ‘‘कोविड-19 बूस्टर कार्यक्रम को तेज किया जा रहा है और ब्रिटेन में 2.2 करोड़ लोग पहले ही बूस्टर खुराक ले चुके हैं और क्रिसमस से पहले वृहद सुरक्षा प्राप्त कर चुके हैं.’’

    ये भी पढ़ेंः-हिमाचल प्रदेशः बर्फ की सफेद चादर से ढकी लाहौल-स्पीति, पर्यटकों ने की मस्ती… देखें PICS

    ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों से चिंता में सरकार

    उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएसएचए) ने कहा कि यदि वृद्धि दर और मामले दोगुने होने में लगने वाला समय ऐसा ही रहा तो वे अगले दो चार हफ्तों में कोरोना वायरस के कम से कम 50 प्रतिशत मामले ओमिक्रॉन वेरिएंट के देख सकते हैं.

    यूकेएसएचए मुख्य चिकित्सा सलाकार डॉ सुसान होपकिंस ने कहा, ‘यह प्रमाण बढ़ता जा रहा है कि ओमिक्रॉन अत्यधिक संक्रामक है. हम संक्रमण की चेन तोड़ने और नये स्वरूप के प्रसार को रोकने के लिए हर चीज करेंगे. ’

    Tags: Britain, Corona vaccine, Corona vaccine news, Corona vaccine trial, Coronavirus in Britain

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर