Home /News /world /

Omicron Variant Update: कड़े नियमों वाले जापान में भी मिला ओमिक्रॉन का पहला केस, अब तक इन 17 देशों में हुई पुष्टि

Omicron Variant Update: कड़े नियमों वाले जापान में भी मिला ओमिक्रॉन का पहला केस, अब तक इन 17 देशों में हुई पुष्टि

जापान ने एक दिन पहले ही अपने सीमा संबंधी नियम कड़े किए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

जापान ने एक दिन पहले ही अपने सीमा संबंधी नियम कड़े किए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Omicron Variant in World: दक्षिण अफ्रीका के अलावा बेल्जियम, हॉन्गकॉन्ग, इजरायल, ब्रिटेन, नीदरलैंड्स, जर्मनी, चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, बोत्सवाना, ऑस्ट्रेलिया, इटली, कनाडा, फ्रांस में ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़े मामले मिल चुके हैं. इनके अलावा हाल ही में स्पेन में भी नए वेरिएंट का मरीज मिल चुका है. सोमवार को मेड्रिड में स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में सबसे पहले मिला कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ करीब 17 देशों में दस्तक दे चुका है. ताजा मामला जापान (Japan) में सामने आया है. अधिकारियों ने मंगलवार को देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मरीज होने की पुष्टि की है. दक्षिण अफ्रीका ने 24 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को इस वेरिएंट के बारे में सूचित किया था, जिसके बाद कार्रवाई करते हुए संगठन ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न (Variant on Concern) बताया था. ज्यादा म्यूटेशन (Mutation) वाले कोरोना के इस स्वरूप से बचने के लिए कई देश पाबंदियां लागू कर रहे हैं.

    जापान में सरकार की प्रवक्ता हिरोकाजू मात्सुनो ने पत्रकारों से बातचीत में बताया, ‘नामीबिया से आने वाले यात्रियों के संबंध में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफेक्शियस डिसीजेज में विश्लेषण के बाद ओमिक्रॉन के मामले की पुष्टि हुई.’ उन्होंने कहा, ‘यह जापान में ओमिक्रॉन का पहला मामला है.’ उन्होंने जानकारी दी कि कोरोना संक्रमित मरीज की उम्र करीब 30 साल है और वह आइसोलेशन में है.

    जापान ने एक दिन पहले ही अपने सीमा संबंधी नियम लागू किए हैं. जिसके तहत विदेश से आने वाले सभी लोगों की एंट्री पर लोग लगाई गई थी. खास बात है कि कुछ हफ्तों पहले ही जापान ने अपने कडे़ नियमों में ढील दी थी और कुछ छात्रों और व्यापारियों को आने की अनुमति दी थी. अब नए नियमों के तहत केवल जापान के नागरिक और देश में पहले से मौजूद विदेशी रहवासी ही देश में प्रवेश कर सकेंगे. वहीं, ओमिक्रॉन के ज्ञात मामले वाले देशों से सफर कर रहे लोगों को तीन से दस दिनों तक होटल में क्वारंटीन रहना होगा.

    यह भी पढ़ें: ग्रीक में क्या होता है ओमिक्रॉन का मतलब, क्यों रखा गया है ये नाम

    अब तक इन देशों में हो चुकी है ओमिक्रॉन की पुष्टि
    दक्षिण अफ्रीका के अलावा बेल्जियम, हॉन्गकॉन्ग, इजरायल, ब्रिटेन, नीदरलैंड्स, जर्मनी, चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, बोत्सवाना, ऑस्ट्रेलिया, इटली, कनाडा, फ्रांस में ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़े मामले मिल चुके हैं. इनके अलावा हाल ही में स्पेन में भी नए वेरिएंट का मरीज मिल चुका है. सोमवार को मेड्रिड में स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी थी.

    भारत में भी अलर्ट हुए अधिकारी
    भाषा के अनुसार, कोरोना वायरस के संभावित रूप से अधिक संक्रामक स्वरूप ओमिक्रॉन के कई देशों में फैलने से बढ़ती चिंताओं के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ एक समीक्षा बैठक की और उन्हें मामलों की शीघ्र पहचान और प्रबंधन के लिए जांच बढ़ाने की सलाह दी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि भूषण ने यह रेखांकित करते हुए कहा कि ऐसा नहीं है कि नया स्वरूप आरटी-पीसीआर और आरएटी जांच से पकड़ में नहीं आ सकता है, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पर्याप्त बुनियादी ढांचा और निगरानी वाले घरेलू पृथक-वास सुनिश्चित करने के लिए कहा.

    Tags: Coronavirus, Japan, Omicron

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर