Home /News /world /

ओमिक्रॉन की डरावनी रफ्तार, बीते 7 दिन में दुनियाभर में नए वेरिएंट के रोजाना 20 लाख केस

ओमिक्रॉन की डरावनी रफ्तार, बीते 7 दिन में दुनियाभर में नए वेरिएंट के रोजाना 20 लाख केस

110 देशों में फैला है ओमिक्रॉन. (Pic- AP)

110 देशों में फैला है ओमिक्रॉन. (Pic- AP)

Omicron cases surge rapidly in worldwide: दुनियाभर में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है. पिछले एक सप्ताह के दौरान ओमिक्रॉन वेरिएंट के रोजाना 20 लाख मामले सामने आए हैं. 1 जनवरी से 7 जनवरी के बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में यह तेजी आई है.हालांकि शुरुआती अध्ययन में यह पता चला है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट कम घातक है लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कोरोना के केस बढ़ने से देश के हेल्थकेयर सिस्टम पर दबाव बढ़ सकता है.

अधिक पढ़ें ...

लंदन, वॉशिंगटन: दुनियाभर में पिछले एक सप्ताह के दौरान ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के रोजाना 20 लाख मामले सामने आए हैं. 1 जनवरी से 7 जनवरी के बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में यह तेजी आई है. एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस के आंकड़ों से यह पता चला है. सप्ताह के 7 दिनों में हर दिन ओमिक्रॉन वेरिएंट के औसतन 2,106,118 केस मिले हैं. इससे पहले 23 से 29 दिसंबर के बीच पूरी दुनिया में रोजाना 10 लाख मामले सामने आए थे. इस लिहाज से जनवरी के शुरुआती सप्ताह का आंकड़ा सीधे दोगुना हो गया है.

साउथ अफ्रीका में नवंबर में ओमिक्रॉन वेरिएंट की पहचान के बाद पूरी दुनिया में कोरोना (Corona) के मामले 270 प्रतिशत की तेजी के साथ बढ़े हैं. लेकिन अक्टूबर 2020 के बाद से कोविड-19 से संबंधित मौत का आंकड़ा सबसे निचले स्तर पर है. हालांकि शुरुआती अध्ययन में यह पता चला है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट कम घातक है लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कोरोना के केस बढ़ने से देश के हेल्थकेयर सिस्टम पर दबाव बढ़ सकता है.
कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए दुनिया के कई देशों में सख्त नियम और पाबंदियां लागू की गई हैं. ताकि हालात पर नियंत्रण पाया जा सके. कोरोना संक्रमण के मामले में यूरोप, अमेरिका और कनाडा सबसे विश्व में सबसे अधिक प्रभावित देश हैं. वैश्विक कोरोना केसों के क्रमशः 49 और 33 प्रतिशत मामले इन देशों में हैं.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में बेलगाम हुआ कोरोना, 10 जनवरी से नाइट कर्फ्यू, स्कूल-कॉलेज सब बंद, जानें गाइडलाइंस

यूरोप में पिछले सप्ताह कोरोना संक्रमण की यह दर 47 फीसदी थी जबकि अमेरिका और कनाडा में यह दर 76 प्रतिशत थी. ओसानिया में संक्रमण की दर 224 फीसदी, लैटिन अमेरिका में 148 प्रतिशत, कैरेबियन में 116 प्रतिशत, मीडिल ईस्ट और एशिया में 145 प्रतिशत रही. वहीं साउथ अफ्रीका में कोरोना संक्रमण के मामले स्थिर है. हालांकि महामारी की शुरुआत में मार्च 2020 की तुलना में अब भी ज्यादा हैं. यह आंकड़े नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने जारी किए हैं.

हालांकि राहत की बात है कि दुनियाभर में मिले ओमिक्रॉन वेरिएंट के ज्यादातर मामले कम गंभीर हैं और पिछले वेरिएंट्स की तुलना में ज्यादा खतरनाक नहीं है. बता दें कि कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने भारत समेत पूरी दुनिया में बड़ी तबाही मचाई थी. भारत में पिछले साल अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान डेल्टा वेरिएंट के संक्रमण से बड़ी संख्या में मौतें हुई थीं और देश का मेडिकल सिस्टम पूरी तरह से चरमरा गया था.

Tags: Coronavirus, Covid-19 Case, Omicron

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर