Home /News /world /

क्रिसमस पर ओमिक्रॉन का साया, दुनियाभर में 5700 फ्लाइट्स कैंसिल होने से निराश करोड़ों मुसाफिर

क्रिसमस पर ओमिक्रॉन का साया, दुनियाभर में 5700 फ्लाइट्स कैंसिल होने से निराश करोड़ों मुसाफिर

एयरपोर्ट(सांकेतिक तस्वीर)

एयरपोर्ट(सांकेतिक तस्वीर)

5,700 Flights Cancelled Globally As Omicron Hits Christmas travel: क्रिसमस और वीकेंड सेलिब्रेट करने निकले दुनियाभर के करोड़ों मुसाफिरों को ओमिक्रॉन संक्रमण के चलते हुए निराशा का सामना करना पड़ा. दरअसल बढ़ते संक्रमण के कारण दुनियाभर में क्रिसमस और वीकेंड पर 5700 फ्लाइट्स कैंसल हो गई हैं जबकि कई फ्लाइट्स में देरी हुई है जिसकी वजह से ट्रैवल करने वाले लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. अमेरिकन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के अनुमान के अनुसार, करीब 10 करोड़ अमेरिकी नागरिकों ने प्लेन, ट्रैन या ऑटोमोबाइल के जरिए 23 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच अपने ट्रैवल प्लान शेड्यूल किए थे.

अधिक पढ़ें ...

    न्यूयॉर्क: ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के बढ़ते संक्रमण के कारण दुनियाभर में क्रिसमस (Christmas) और वीकेंड पर 5700 फ्लाइट्स कैंसल हो गई हैं जबकि कई फ्लाइट्स (Flights) में देरी हुई है जिसकी वजह से ट्रैवल करने वाले लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. ट्रैकिंग वेबसाइट ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी. फ्लाइटवेयर डॉटकॉम के अनुसार, क्रिसमस के दिन पूरे विश्व में ढाई हजार से ज्यादा फ्लाइट्स प्रभावित हुईं. इनमें से 870 फ्लाइट्स अमेरिका से उड़ान भरने वाली या अमेरिका की ओर जाने वाली फ्लाइट्स थीं. वहीं शुक्रवार को 2400 फ्लाइट्स रद्द हो गईं और 11 हजार उड़ानों में देरी हुई. जबकि रविवार को कैंसिलेशन की संख्या 800 पर पहुंच गई.

    कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के चलते पायलट, फ्लाइट अटेंडेंट और अन्य कर्मचारी बीमार हैं या आइसोलेशन में हैं. फ्लाइटवेयर के डाटा से पता चलता है कि एयर लाइन कंपनी यूनाइटेड ने शुक्रवार और शनिवार को प्रत्येक दिन करीब 200 उड़ानें रद्द की. यूनाइटेड ने बयान जारी करते हुए कहा कि, ओमिक्रॉन के संक्रमण के चलते इस सप्ताह हमारे फ्लाइट क्रू पर इसका सीधा असर पड़ा है. जिसके चलते हमें कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा और इस बारे में कस्टमर्स को पहले से सूचना दे दी गई.

    एयरलाइंस कंपनी ने मांगी माफी

    यही स्थिति लगभग एयर लाइन कंपनी डेल्टा के साथ रही. इस विमानन कंपनी ने भी शनिवार को 280 फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया और रविवार को भी 64 उड़ानों को रद्द कर दिया गया. कंपनी ने अपने ग्राहकों से माफी मांगते हुए कहा कि, हम इस देरी के लिए हमारे ग्राहकों से क्षमा मांगते जिन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा.

    यह भी पढ़ें: बच्चों के लिए वैक्सीनेशन, फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए बूस्टर डोज; PM मोदी की 5 अहम बातें

    वहीं कई यात्रियों ने महामारी की बढ़ती समस्या से परेशान होकर अपनी यात्राओं को रद्द कर दिया. दरअसल ये सभी लोग क्रिसमस पर अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताना चाहते थे. वहीं चीन में फ्लाइट्स के रद्द होने की संख्या सबसे ज्यादा रही. यहां करीब 1 हजार उड़ानों को रद्द किया गया.

    अमेरिकन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के अनुमान के अनुसार, करीब 10 करोड़ अमेरिकी नागरिकों ने प्लेन, ट्रैन या ऑटोमोबाइल के जरिए 23 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच अपने ट्रैवल प्लान शेड्यूल किए थे, जो कि पिछले साल की तुलना में 34 फीसदी ज्यादा है. हालांकि ये सभी यात्राएं ओमिक्रॉन वेरिएंट के विस्फोट से पहले शेड्यूल की गई थीं. अमेरिका में ओमिक्रॉन के चलते हालात खराब होते जा रहे हैं. शुक्रवार को न्यूयॉर्क में कोरोना के 44,431 केस सामने आए.

    Tags: Christmas, Corona crisis, Omicron

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर