होम /न्यूज /दुनिया /अभी टला नहीं है कोरोना का खतरा, Omicron के नए वेरिएंट को लेकर वैज्ञानिकों ने जताई चिंता

अभी टला नहीं है कोरोना का खतरा, Omicron के नए वेरिएंट को लेकर वैज्ञानिकों ने जताई चिंता

 वैज्ञानिकों का कहना है कि ओमाइक्रोन लगातार म्यूटेट हो रहा है जो खतरनाक साबित हो सकता है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि ओमाइक्रोन लगातार म्यूटेट हो रहा है जो खतरनाक साबित हो सकता है.

COVID-19 के ओमाइक्रोन वेरिएंट की वजह से इस साल कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ था. वायरस की वजह से कई लोगों की ज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

वैज्ञानिक ने चेतावनी दी, फिलहाल कम नहीं हुआ कोरोना का खतरा
लगातार म्यूटेट हो रहा है ओमाइक्रोन
ओमाइक्रोन के नए स्ट्रेन से कोरोना वेव आ सकते हैं

कनाडा. पिछले एक साल में कनाडा सहित दुनिया भर में COVID-19 ने काफी तबाही मचाई.  Omicron की वजह से कई लोगों की जान गई. इस साल कोरोना के मामलों में काफी इजाफा हुआ.  Omicron और इसके अत्यधिक संक्रामक स्ट्रेन ने एक बड़ी आबादी पर असर डाला. ओमाइक्रोन लगातार म्यूटेट हो रहा है और इसके नए स्ट्रेन सामने आ रहे हैं. यह हमारी इम्यूनिटी का खासा असर डाल सकते हैं. इसे देखते हुए वैज्ञानिक ने चेतावनी दी है कि फिलहाल कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है. मिनेसोटा विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर इंफेक्शियस डिजीज रिसर्च एंड पॉलिसी के एक महामारी विज्ञानी और निदेशक माइकल ओस्टरहोम ने सीबीसी न्यूज से कहा कि चुनौती यह है कि हम अभी तक इस वायरस को पूरी तरह समझ नहीं पाए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, हाल के सप्ताहों में वैश्विक COVID के स्तर में गिरावट आई है. मामलों में 11 प्रतिशत की कमी देखी गई है. मौतों में 18 प्रतिशत की गिरावट आई है, लेकिन कुछ परेशान करने वाले संकेत हैं कि संक्रमण की दर जल्द ही बढ़ सकती है. यूके में अचानक कोरोना के मामलों में उछाल आया है. अस्पताल में मरीजों की संख्या भी बढ़ी है.

ओमाइक्रोन सबवेरिएंट से बढ़े कोरोना के मामले

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ओमाइक्रोन सबवेरिएंट अब वैश्विक स्तर पर 99.9 प्रतिशत अनुक्रमित मामलों का जिम्मेदार है.  बीए.5 के साथ 81 प्रतिशत, बीए.4 8.1 प्रतिशत, बीए.2.75 2.9 प्रतिशत पर, जबकि अन्य ओमाइक्रोन सबवेरिएंट 7.8 प्रतिशत मामलों का जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें:  देश में कोरोना से बड़ी राहत, 24 घंटे में 4 हजार से कम आए नए केस; 5069 मरीज हुए ठीक

BA.5 सबवेरिएंट कनाडा में वर्तमान प्रमुख सर्कुलेटिंग स्ट्रेन बना हुआ है, जो 85 प्रतिशत नए मामलों का जिम्मेदार है. लेकिन अब वैज्ञानिक नए ओमिक्रॉन सबवेरिएंट को लेकर चिंता जाहिर कर रहे हैं.द लैंसेट में प्रकाशित एक नए कनाडाई अध्ययन ने टीकाकरण और पूर्व संक्रमण दोनों से सुरक्षा का विश्लेषण किया, जिसमें पाया गया कि लाइब्रिड इम्यूनिटी वाले लोग भविष्य में COVID संक्रमणों से बेहतर तरीके से लड़ सकते हैं.

Tags: COVID 19, Omicron Alert

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें