Home /News /world /

नया वेरिएंट खोजने की साउथ अफ्रीका को मिली सजा, पूरी दुनिया ने किया अलग-थलग

नया वेरिएंट खोजने की साउथ अफ्रीका को मिली सजा, पूरी दुनिया ने किया अलग-थलग

भारत,यूके,अमेरिका,जापान समेत कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है.(फाइल फोटो)

भारत,यूके,अमेरिका,जापान समेत कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है.(फाइल फोटो)

Omicron, Omicron Covid, Omicron Covid Cases: ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने भी चिंता जाहिर की है. WHO की तरफ से कहा गया है कि यह वेरिएंट कोविड के दूसरे वेरिएंट से कही ज्यादा तेजी से फैलने वाला हो सकता है. डब्ल्यूएचओ ने कोविड के इस नए स्वरूप को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न करार' दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पाए गए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (Covid New Variant Omicron) ने इस समय पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. कोविड (Covid-19) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron News) के सामने आने के बाद अब दक्षिण अफ्रीका (South Africa Reaction) ने शिकायत दर्ज कराई है. दक्षिण अफ्रीका ने कहा कि ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद उसकी सराहना के बजाय उसे दंडित किया जा रहा. दक्षिण अफ्रीका (South Africa Travel Ban) की तरफ से ऐसी प्रक्रिया तब है जब कई देशों ने यहां से आने और जाने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर भारत सरकार ने भी 12 देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर कोविड जांच को अनिवार्य कर दिया है.

    दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रायल ने बयान जारी करके कहा कि कोविड के ओमिक्रॉन संक्रमण के मामले में तेजी आने के बाद दुनिया भर के देशों ने दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया है. इस बीच अमेरिका भी दक्षिण अफ्रीका के आठ देशों के साथ हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगानें की तैयारी कर रहा है.

    डब्ल्यूएचओ ने जताई चिंता
    ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने भी चिंता जाहिर की है. WHO की तरफ से कहा गया है कि यह वेरिएंट कोविड के दूसरे वेरिएंट से कही ज्यादा तेजी से फैलने वाला हो सकता है. डब्ल्यूएचओ ने कोविड के इस नए स्वरूप को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न करार’ दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इससे पहले कोविड के चार वेरिएंट को भी कंसर्न का लेबल दिया इससे समझा जा सकता है कि यह कितना खतरनाक हो सकता है. भारत में अक्टूबर 2020 में सामने आने वाले डेल्टा वेरिएंट को भी कंसर्न का लेबल दिया गया था.

    नीदरलैंड जाने वाले यात्रियों का हो रहा परीक्षण
    इस बीच दक्षिण अफ्रीका से नीदरलैंड जाने वाले सैकड़ों यात्रियों का नए वेरिएंट के लिए परीक्षण किया जा रहा है. एक अधिकारी ने बताया कि दो केएलएम उड़ानों में कुछ 61 लोगों ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है इन सभी लोगों को एम्स्टर्डम के शिफोल हवाई अड्डे के पास एक होटल में उन्हें छोड़ दिया गया. पिछले कुछ दिनों में नीदरलैंड कोविड के मामलों में रिकॉर्डतोड़ उछाल आया है.

    दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रालय के शनिवार को एक बयान में अलग अलग देशों की तरफ से लगाए जा रहे यात्रा प्रतिबंधों की कड़ी आलोचना की. मंत्रालय ने कहा कि “उत्कृष्ट विज्ञान की सराहना की जानी चाहिए न कि उसके लिए दंडित किया जाना चाहिए.

    यात्रा प्रतिबंध दंड के समान है
    मंत्रालय ने कहा कि यात्रा में प्रतिबंध लगाना दक्षिण अफ्रीका को उसकी उन्नत जीनोमिक अनुक्रमण और नए रूपों का तेज़ी से पता लगाने की क्षमता के लिए दंडित करने के समान है. बयान में कहा गया कि यह एक पक्षपात की तरह है क्योंकि जब दुनिया में कहीं और अलग वेरिएंट सामने आए तो प्रतिक्रियाएं पूरी तरह से अलग थीं. बयान में कहा गया है कि जब दुनिया में कहीं और नए रूपों की खोज की गई तो प्रतिक्रिया पूरी तरह से अलग थी.

    इस बीच यूके ने भी दक्षिण अफ्रीका नामीबिया, जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, लेसोथो और इस्वातिनी के यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. यूके की तरफ से कहा गया कि यूके और आयरिश नागरिक के अलावा कोई भी यात्री यूके में प्रवेश नहीं कर पाएगा.

    ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को घोषणा की कि दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, लेसोथो, इस्वातिनी, सेशेल्स, मलावी और मोजाम्बिक से उड़ानें 14 दिनों के लिए निलंबित रहेंगी. पिछले दो हफ्तों में उन देशों में रहने वाले गैर-ऑस्ट्रेलियाई लोगों के ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. अमेरिकी ने भी अपने नागरिकों को दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी से यात्रा करने पर रोक लगा दिया है.

    Tags: Omicron, Omicron variant, South africa

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर