जम्मू-कश्मीर पर UNSC ने मानी चीन-पाकिस्तान की बात, आज करेगा 'बंद कमरे' में बैठक

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए के बाद चीन की मांग पर आज होने वाली चर्चा को सुरक्षा परिषद (UNSC) की पूर्ण बैठक नहीं माना जा रहा है. इसे बंद कमरे में होने वाली बैठक कहा जा रहा है, जो अब बहुत सामान्य होता जा रहा है.

News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 11:05 AM IST
जम्मू-कश्मीर पर UNSC ने मानी चीन-पाकिस्तान की बात, आज करेगा 'बंद कमरे' में बैठक
इससे पहले जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर 1965 में सुरक्षा परिषद की पूर्ण बैठक हुई थी.
News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 11:05 AM IST
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाये जाने के बाद आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक होगी. चीन (China) ने इस बैठक की मांग की थी. इसके अलावा पाकिस्तान (Pakistan) ने भी दो दिन पहले इस मुद्दे पर इमरजेंसी बैठक बुलाने की मांग की थी. राजनयिकों के मुताबिक ये बैठक 'बंद कमरे' में होगी.  इस मामले पर चर्चा करने के लिए सुरक्षा परिषद की बैठक भारतीय समय के मुताबिक रात साढ़े सात बजे होगी.

बंद कमरे में बैठक
ऐसा बहुत कम हुआ है जब सुरक्षा परिषद ने कश्मीर मसले पर चर्चा की हो. संयुक्त राष्ट्र के रिकॉर्ड के मुताबिक, आखिरी बार सुरक्षा परिषद ने 1964-65 में ‘भारत-पाकिस्तान प्रश्न’ के एजेंडा के तहत जम्मू कश्मीर के क्षेत्र को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद पर चर्चा की थी. आज होने वाली चर्चा को सुरक्षा परिषद की पूर्ण बैठक नहीं माना जा रहा है. बंद कमरे में बैठकों का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं होता और इसमें बयानों का शब्दश: रिकॉर्ड नहीं रखा जाता. विचार-विमर्श सुरक्षा परिषद के सदस्यों की अनौपचारिक बैठकें होती हैं.

चीन की मांग पर बैठक

समाचार एजेंसी ‘पीटीआई’ को एक राजनयिक ने बताया कि बैठक बुलाने का अनुरोध हाल ही में किया गया. उन्होंने कहा, ‘‘चीन ने सुरक्षा परिषद की कार्यसूची में शामिल ‘भारत-पाकिस्तान सवाल’ पर बंद कमरे में चर्चा की मांग की है. ये मांग पाकिस्तान की ओर से सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को लिखे पत्र के संदर्भ में की गई है.’’

UNSC को पाकिस्तान ने लिखी चिट्ठी
जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान की बौखलाहट लगातार सामने आ रही है. पाकिस्तान ने मंगलवार को UNSC की आपात बैठक बुलाने की मांग की थी. इसको लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक वीडियो मैसेज जारी किया था.
Loading...

पोलैंड का पाकिस्तान को करारा जवाब
जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाये जाने के मुद्दे पर पाकिस्तान लगातार अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिश में है, लेकिन उसे हर जगह से झटका लग रहा है. पाकिस्तान इससे पहले भी इस मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) गया था. लेकिन वहां UNSC के मौजूदा अध्यक्ष देश पोलैंड से ने साफ-साफ कह दिया था कि उसे इस मुद्दे को द्विपक्षीय स्तर पर ही सुलझाना होगा. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता इस वक्त पोलैंड के पास है.

ये भी पढ़ें:
CM कमलनाथ बोले- जापान चलेंगे तो रोने लगे बाबूलाल गौर...
एक बार इस्तेमाल वाली प्लास्टिक से मुक्त होगा भारत: जावड़ेकर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 7:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...