लाइव टीवी

नासा रचेगा नया इतिहास, केवल महिला अंतरिक्ष यात्रियों से कराएगा स्पेसवॉक

भाषा
Updated: October 18, 2019, 4:26 PM IST
नासा रचेगा नया इतिहास, केवल महिला अंतरिक्ष यात्रियों से कराएगा स्पेसवॉक
केवल महिला अंतरिक्ष यात्री करेंगी स्पेसवॉक

नासा (Nasa) की अंतरिक्ष यात्रियों क्रिस्टीना कोच (Christina Koch) और जेसिका मीर (Jessica Meir) नयी इबारत लिखेंगी जहां सिर्फ महिलाएं स्पेसवॉक करेंगी.

  • Share this:
Cape Canareval (Florida). पिछली आधी सदी में किये गये सभी 420 स्पेसवॉक में आदमी किसी न किसी रूप में शामिल रहे हैं लेकिन शुक्रवार को स्पेसवॉक (Spacewalk) संख्या 421 के साथ ही यह बदल जाएगा. इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब सिर्फ महिलाएं स्पेसवॉक करेंगी.

नासा की अंतरिक्ष यात्रियों क्रिस्टीना कोच (Christina Koch) और जेसिका मीर (Jessica Meir) नयी इबारत लिखेंगी जहां सिर्फ महिलाएं स्पेसवॉक करेंगी. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में मौजूद सभी चार पुरुष अंदर ही रहेंगे जबकि कोच और मीर टूटे हुए बैटरी चार्जर को बदलने के लिए केंद्र से बाहर अंतरिक्ष में चहलकदमी करेंगी.

बैटरी चार्जर उस वक्त खराब हो गया था जब कोच और चालक दल के एक पुरुष सदस्य ने पिछले हफ्ते अंतरिक्ष केंद्र के बाहर नयी बैटरियां लगाईं थीं. नासा ने इस समस्या को ठीक करने के लिए बैटरी बदलने के बाकी काम स्थगित कर दिया और महिलाओं के नियोजित स्पेसवॉक को आगे बढ़ा दिया था.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान ने वैश्विक पत्रकार समूह के नेता को किया ब्लैकलिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 4:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...