लाइव टीवी

न्यूयॉर्क में हर 17 मिनट में एक मरीज की मौत, 9 दिन में बर्बाद हो जाएगा हेल्थ सिस्टम

News18Hindi
Updated: March 28, 2020, 4:00 PM IST
न्यूयॉर्क में हर 17 मिनट में एक मरीज की मौत, 9 दिन में बर्बाद हो जाएगा हेल्थ सिस्टम
न्यूयॉर्क में हर 17 मिनट में एक मौत हो रही है.

गुरुवार और शुक्रवार को न्यूयॉर्क (New York) में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से 85 लोगों की मौत हो गई. आंकड़े के मुताबिक हर 17 मिनट में न्यूयॉर्क में रहने वाले एक शख्स की जान करोनो वायरस का संक्रमण ले रहा है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 4:00 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क: अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने जबरदस्त कहर बरपाया है. सबसे बुरा हाल न्यूयॉर्क (New York) का है. शनिवार को न्यूयॉर्क में स्थितियां बेकाबू हो चुकी हैं. न्यूयॉर्क का हेल्थ सिस्टम बर्बाद होने वाला है. शुक्रवार को पूरी रात शहर में एंबुलेंस के सायरन गूंजते रहे. हेल्थ डिपार्टमेंट में फोन कॉल्स की बाढ़ आई हुई है.

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयॉर्क में हेल्थ इमरजेंसी के लिए आने वाले फोन कॉल्स में 40 फीसदी का इजाफा हुआ है. हर दिन करीब 6500 फोन कॉल्स हेल्थ इमरजेंसी के आ रहे हैं. एक वक्त में करीब 170 हेल्थ इमरजेंसी के लिए कॉल करने वालों को होल्ड पर डाल दिया जा रहा है. क्योंकि फोन उठाने वाले स्टाफ तक की कमी है.

न्यूयॉर्क के हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से कहा गया है कि जब तक बहुत जरूरी न हो हेल्थ इमरजेंसी के नंबर 911 पर फोन न करें. हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से कहा गया है कि जिन्हें सबसे ज्यादा जरूरत हो पहले उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं मुहैय्या करवाई जाएं.



हर 17 मिनट में एक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की मौत



गुरुवार और शुक्रवार को न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस की वजह से 85 लोगों की मौत हो गई. आंकड़े के मुताबिक हर 17 मिनट में न्यूयॉर्क में रहने वाले एक शख्स की जान करोनो वायरस का संक्रमण ले रहा है. न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से कुल 450 मौतें दर्ज हुई हैं. यहां संक्रमण के कुल 26,697 मामले दर्ज किए गए हैं.

न्यूयॉर्क के हॉस्पिटलों का बुरा हाल है. हॉस्पिटल अपनी पूरी क्षमता का उपयोग कर रहे हैं. लेकिन संक्रमण और मौत के मामलों को रोका नहीं जा पा रहा है. हॉस्पिटल के स्टाफ बता रहे हैं कि लोग आ हे हैं, भर्ती हो रहे हैं और मर रहे हैं. न्यूयॉर्क के हॉस्पिटलों में कभी ऐसा मंजर इसके पहले नहीं देखा गया.

9 दिनों  में तबाह हो जाएंगे न्यूयॉर्क के हॉस्पिटल
स्टाफ बता रहे हैं कि न्यूयॉर्क के हॉस्पिटल वार जोन में बदल गए हैं. बीमार लोग लाइन लगाकर खड़े हैं. एंबुलेंस के लिए लाइन लगी हुई है. लोग मास्क लगाकर कतार में खड़े हैं. कई ऐसे हैं जिन्हें ऑक्सीजन पाइप नाक में लगाकर लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है.

हॉस्पिटल में डॉक्टरों और नर्सों के लिए सुरक्षा उपकरणों की कमी पड़ गई है. पर्याप्त मात्रा में मास्क और गाउन नहीं हैं. डॉक्टर और नर्सें किसी तरह से काम चला पा रहे हैं.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्लासियो ने बताया है कि न्यूयॉर्क के हेल्थ केयर पर अत्यधिक दवाब है. उनका कहना है कि अगले हफ्ते तक को हॉस्पिटल को जरूरी सामानों की सप्लाई होती रहेगी. लेकिन उसके बाद मुश्किल है. मेयर ने कहा है कि अगरे रविवार यानी 5 अप्रैल के बाद मेडिकल उपकरणों की समस्या पैदा हो जाएगी. मेयर का कहना है कि अगले 9 दिनों में न्यूयॉर्क का हेल्थ केयर सिस्टम तबाह हो जाएगा.

मेयर ने कहा है कि उन्होंने व्हाइट हाउस को जानकारी दे दी है. उन्होंने कहा है कि न्यूयॉर्क शहर बर्बादी के कगार पर खड़ा है. फेडरल और मिलिट्री सपोर्ट के तुरंत जरूरत है. कम से कम 15 हजार वेंटिलेटर्स तुरंत चाहिए.

मेयर ने कहा है कि उन्हें लगता है कि लोगों को जंग के लिए तैयार रहना चाहिए. हमें इस सच्चाई को स्वीकार करना होगा कि स्थितियां बेहद भयावह है.

मेयर ने कहा है कि कुछ हॉस्पिटल में अतिरिक्त स्टाफ उपलब्ध करवाए गए हैं. न्यूयॉर्क के क्वींस में कोरोना वायरस से मरने वालों के अंतिम संस्कार तक में दिक्कत आ रही है. क्वींस के एक अंतिम संस्कार गृह को बंद कर दिया गया, जबकि कोरोना वायरस के 12 मृतकों का वहां अंतिम संस्कार किया जाना था. मृतकों की डेड बॉडी से संक्रमण का खतरा भी बना हुआ है. क्योंकि उनका वक्त पर अंतिम संस्कार नहीं हो पा रह है. मृतकों के परिवार वाले बंद बक्से में अफने प्रियजन के अंतिम दर्शन देकर उन्हें विदाई दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

कोरोना वायरस से अमेरिका में हाहाकार, एक दिन 345 लोगों की मौत, 18 हजार बीमार

भारत में कोरोना वायरस को लेकर ताज़ा अपडेट

भारतीय वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, पहली बार माइक्रोस्कोप में कैद हुई कोरोना वायरस की तस्वीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 4:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading