लाइव टीवी

ब्रिटेन : जुड़वां बच्‍चों में से एक संक्रमित, दूसरा स्‍वस्‍थ, डॉक्‍टरों की टीम जांच में जुटी

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 1:50 PM IST
ब्रिटेन : जुड़वां बच्‍चों में से एक संक्रमित, दूसरा स्‍वस्‍थ, डॉक्‍टरों की टीम जांच में जुटी
जुड़वां बच्‍चों में से एक बच्‍ची लिआ संक्रमित है, जबकि दूसरी बहन थिया पूरी तरह स्‍वस्‍थ है. (Image: Hannah Godwin/WALES NEWS SERVICE)

बच्चियों की 35 वर्षीय मां हन्ना गॉडविन ने पिछले महीने अपनी बेटी लिआ में तेज बुखार देखा. साथ ही बच्‍ची के शरीर पर एलर्जी के स्पष्ट संकेत भी मौजूद थे. मां ने तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित किया. इसके बाद पूरे परिवार को न्यूपोर्ट सिटी के एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है.

  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन (Britain) के न्यूपोर्ट (साउथ वेल्स) में डॉक्‍टरों की एक टीम पांच महीने के दो जुड़वां बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर हैरान है. पांच महीने के इन जुड़वां बच्चों ने एक चिकित्सा रहस्य को जन्म दिया है. इनमें से एक बच्‍ची को दुर्लभ कोरोनोवायरस से संबंधित बीमारी का सामना करना पड़ रहा है, जबकि दूसरी पूरी तरह स्‍वस्‍थ है. जानकारी के मुताबिक रॉयल ग्वेंट अस्पताल (Royal Gwent Hospital) के विशेषज्ञ इस कारण का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि जुड़वां बच्‍चों में से एक बच्‍ची लिआ (Leia) गंभीर कोरोना वायरस (Corona Virus) से कैसे संक्रमित हो गई है, जबकि दूसरी बहन थिया (Thea) जो हर समय उसके साथ रहती है, वह पूरी तरह स्‍वस्‍थ है. डॉक्टरों के अनुसार लिआ कोरोना के गंभीर संक्रमण से पीड़ित है और उसमें जाहिर होने वाले लक्षण भी अलग तरह के हैं.

ब्रिटेन के अलावा अन्‍य देशों में भी बच्चों को हो रही रहस्यमय बीमारी
ब्रिटिश अखबार 'डेली मिरर' के अनुसार इन बच्चियों की 35 वर्षीय मां हन्ना गॉडविन (Hannah Godwin) ने पिछले महीने अपनी बेटी लिआ में तेज बुखार देखा. साथ ही बच्‍ची के शरीर पर एलर्जी के स्पष्ट संकेत भी मौजूद थे. मां ने तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित किया. इसके बाद पूरे परिवार को न्यूपोर्ट सिटी के एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है. वह कहती हैं कि 'वह एक डरावने समय से गुज़री हैं. ईश्वर जानता है कि अगर इसका जल्द इलाज नहीं दिया जाता तो क्या हो सकता था.'

अस्‍पताल में बच्‍ची का कोविड-19 टेस्‍ट किया गया और उसे आइसोलेशन में रखा गया. हन्ना और पति साइमन को उम्मीद है कि उसे जल्द ही घर आने दिया जाएगा. वहीं डॉक्टरों ने यह समझने के लिए उसका आनुवांशिक परीक्षण करने की योजना बनाई है कि उसमें जिस तरह से लक्षण दिखाई दिए उसमें वैसी प्रतिक्रिया क्यों नहीं हुई. वे यह देखने के लिए भी थिया के खून की जांच करना चाहते हैं कि क्या उसे कोविड-19 है और अगर यह सही है तो उसने इसी तरह प्रतिक्रिया क्यों नहीं की. ब्रिटेन के अलावा अब डॉक्टरों ने अमेरिका, फ्रांस, इटली, स्पेन और स्विट्जरलैंड में बच्‍चों में इस रहस्यमय बीमारी के मामलों की सूचना दी है.



ये भी पढ़ें -पोर्न वीडियो बेच रहे पाकिस्तानी को सजा, साढ़े 6 लाख से ज्‍यादा वीडियो बरामद



               चीन : यहां लिपस्टिक की ब्रांडिंग करता है एक पुरुष मॉडल

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ब्रिटेन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 1:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading