लाइव टीवी

जापान में 'हेजिबीस' तूफान ने तोड़ा 60 साल का रिकॉर्ड, 73 लाख लोग किए गए शिफ्ट

भाषा
Updated: October 12, 2019, 11:46 PM IST
जापान में 'हेजिबीस' तूफान ने तोड़ा 60 साल का रिकॉर्ड, 73 लाख लोग किए गए शिफ्ट
तूफान के बाद जापान के घरों की हालत खराब हो गई है. (Kyodo News via AP)

जापान (Japan) मौसम विभाग ने कहा है कि अभी और ज्यादा बारिश हो सकती है. इसके लिए विभाग ने चेतावनी भी जारी की है.

  • Share this:
तोक्यो. शक्तिशाली तूफान हेजिबीस (Typhoon Hagibis) ने शनिवार को जापान में दस्तक दे दी, जिसकी चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी. तूफान के आने से पहले अधिकारियों ने इसके भीषण प्रभाव को देखते हुए आपदा का सर्वोच्च स्तर जारी किया था और ‘अभूतपूर्व’ बारिश की चेतावनी दी थी. इस तूफान को 60 साल का सबसे भीषण तूफान बताया जा रहा है.

प्रशासन ने 73 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित जगह जाने की सलाह दी है. अधिकारियों ने भीषण बाढ़ और भूस्खलन की कई घटनाओं की रिपोर्ट दी है. इन घटनाओं में कम से कम तीन लोग लापता हुए हैं और 70 से अधिक लोग घायल हुए हैं. चार गंभीर रूप से घायल हैं.

तूफान के आने से पहले ही इसके प्रभाव के चलते तेज बारिश हुई. रग्बी विश्व कप के दो मैचों को भी रद्द कर दिया गया है. तूफान की वजह से जापानी ग्रैंड प्रिक्स में देरी हुई तथा तोक्यो क्षेत्र में सभी उड़ानें रोक दी गयीं.

जापान (Japan) मौसम विज्ञान विभाग (जेएमए Japan) ने बताया कि तूफान ने स्थानीय समयानुसार शाम करीब सात बजे से पहले मुख्य होंशू द्वीप पर दस्तक दी. इसके बाद यह तोक्यो से दक्षिण पश्चिम एक प्रायद्वीप इजू की ओर मुड़ गया.

तूफान कमजोर पड़ा
तूफान कमजोर पड़ गया है, लेकिन समुद्र तट पर पहुंचने से पहले अब भी यह 216 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रहा है. तट पर दस्तक देने से पहले तूफान की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौत हो गयी. पूर्वी तोक्यो के चिबा में तूफान के कारण एक कार पलट गयी जिससे ड्राइवर की मौत हो गयी.

जेएमए के अधिकारी यासुशी काजीवारा ने पत्रकारों को बताया, 'शहर में भीषण भारी बारिश हो रही है इसी कारण शहरों और गांवों के लिये आपात चेतावनी जारी की गयी है.'
Loading...

यह भी पढ़ें: स्पेस वॉक करने वाले पहले इंसान एलेक्सी लियोनोव का निधन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 6:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...