अपना शहर चुनें

States

क्‍या आपको भी है कोरोना से मौत का खतरा? ये ऑनलाइन कैलकुलेटर बता देगा सबकुछ

कोरोना वायरस से दुनियाभर में लगातार हो रही हैं मौत. (Pic- AP)
कोरोना वायरस से दुनियाभर में लगातार हो रही हैं मौत. (Pic- AP)

Coronavirus: यह ऑनलाइन कैलकुलेटर लोगों की उम्र, लिंग, स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जानकारी और उनसे संबंधी सामाजिक जानकारी के आधार पर कोरोना के बड़े शोधों से जानकारी जुटाकर उनको कोरोना से मौत के खतरे के बारे में जानकारी उपलब्‍ध कराता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2020, 5:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भले ही कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाने के लिए वैज्ञानिक स्‍तर पर कुछ कारगर वैक्‍सीन (Corona Vaccine) विकसित करने का दावा किया जा रहा हो. लेकिन हकीकत अभी भी यह है कि कोरोना वायरस से देश-विदेश में मौतों का सिलसिला जारी है. कोरोना वायरस का टीकाकरण भी अमेरिका और ब्रिटेन में शुरू हो चुका है. इस बीच लोगों को अभी भी कोरोना वायरस से खतरा है. ऐसे में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ऑनलाइन कैलकुलेटर विकसित करने का दावा किया है, जो व्‍यक्ति को यह बता सकता है कि उसे कोरोना वायरस से मौत का कितना खतरा है.

नेचर मेडिसिन नामक जर्नल में यह रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. यह ऑनलाइन कैलकुलेटर विकसित करने वाले वैज्ञानिकों के दल में एक भारतीय भी शामिल है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह ऑनलाइन कैलकुलेटर पब्लिक हेल्‍थ अथॉरिटी के भी काम आ सकता है. इससे सामुदायिक स्‍तर पर कोरोना से होने वाली मौतों के खतरे का आकलन किया जा सकता है. इसके बाद उन्‍हें इससे बचाने के कदम भी उठाए जा सकते हैं. साथ ही टीकाकरण भी इससे मदद मिलेगी.





यह ऑनलाइन कैलकुलेटर लोगों की उम्र, लिंग, स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जानकारी और उनसे संबंधी सामाजिक जानकारी के आधार पर कोरोना के बड़े शोधों से जानकारी जुटाकर कोरोना से मौत के खतरे के बारे में जानकारी उपलब्‍ध कराता है. यह उन लोगों की आबादी के लिए काम करता है जो अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं. यह उनके भविष्‍य में होने वाले कोरोना संक्रमण के खतरे के कारकों की पहचान करके जानकारी उपलब्‍ध कराता है.

यह कोरोना कैलकुलेटर स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों और उन लोगों के लिए उपलब्‍ध होगा जो इसका इस्‍तेमाल करना चाहेंगे. अमेरिका के जॉन हॉप्किंस ब्‍लूमबर्ग स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ के निलंजन चटर्जी ने इस बारे में जानकारी दी है. वह इस प्रकाशित शोध के सीनियर ऑथर हैं. उनके अनुसार, 'हमारा कैलकुलेटर एक अधिक मात्रात्मक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करता है और व्यक्तिगत व सामुदायिक खतरों को निर्धारित करने व टीकाकरण करने के लिए अन्य प्रस्तावित गुणात्मक दिशानिर्देशों को भी इस्‍तेमाल करना चाहिए.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज